शिक्षक पर्व 2021 वर्चुअल तौर पर 05से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा.

Up Secondary teachers.Com

आज देशभर में शिक्षक दिवस (Teachers Day 2021) मनाया जा रहा है. इस अवसर पर शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को सम्मान देने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए पिछले साल की तरह इस साल भी स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग शिक्षक पर्व मना रहा है. शिक्षक पर्व 2021 वर्चुअल तौर पर आज से 17 सितंबर तक मनाया जाएगा. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज एक वर्चुअल कार्यक्रम में 44 शिक्षकों को पुरस्कृत करेंगे. साथ ही इस दौरान इन सभी 44 पुरस्कृत शिक्षकों पर एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी.

भविष्य के युवाओं के साथ ही मस्तिष्क को आकार देने में शिक्षकों की उत्कृष्टता और प्रतिबद्धता को सम्मान देने के लिए पहली बार वर्ष 1958 में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी. प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में काम कर रहे प्रतिभाशाली शिक्षकों को सार्वजनिक तौर पर सम्मानित करने के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं.

पीएम मोदी 7 सितंबर को करेंगे संबोधित 

पीएम मोदी 7 सितंबर को करेंगे संबोधित 

शिक्षक पर्व के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को सुबह 11 बजे शिक्षकों, विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हितधारकों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री, शिक्षा विभाग की पांच पहलों का शुभारम्भ करेंगे, जिनमें 10,000 शब्दों का भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोष, टाकिंग बुक्स (नेत्रहीनों के लिए ऑडियो बुक), सीबीएसई का स्कूल क्वालिटी एसेसमेंट एंड एक्रीडिएशन फ्रेमवर्क (एसक्यूएएएफ), निपुण भारत के लिए निष्ठा टीचर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम और विद्यांजलि पोर्टल (स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों/दानदाताओं/सीएसआर अंशदाताओं की सहूलियत के लिए) शामिल हैं. इस कॉनक्लेव में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह शामिल होंगे.

शिक्षक पर्व के तहत 17 सितंबर तक होंगे कई कार्यक्रम 

शिक्षक पर्व के तहत 17 सितंबर तक वेबिनार, चर्चा, प्रस्तुतीकरण समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. जिनमें देश के विभिन्न स्कूलों के शिक्षा विशेषज्ञों को अपने अनुभव, सीख और भविष्य के रोडमैप साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है. उल्लेखनीय है कि दूरदराज के स्कूलों से आए शिक्षक और प्रैक्टिसनर्स स्कूलों में गुणवत्ता और नवाचार से संबंधित मुद्दों पर बात करेंगे.

संबंधित राज्यों के एससीईआरटी (SCERT) और डायट (DIET) भी हर वेबिनार में आगे आकर विचार विमर्श करेंगे और रोडमैप साझा करेंगे. वेबिनारों की विषयवस्तु को शिक्षा में तकनीक : एनडीईएआर, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता, शिक्षा और ईसीसीई की पूर्व-अपेक्षा, समावेशी कक्षाओं को पोषण आदि उप-विषयों में बांटा गया है, जिनके माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं और पहलों पर जोर दिया जाएगा. इन्हें भारत में स्कूलों द्वारा अपनाया जा सकता है.

दिल्ली सरकार शिक्षक दिवस को ‘आभार दिवस’ के तौर पर मनाएगी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार आज शिक्षक दिवस को ‘आभार दिवस’ के रूप में मनाएगी और 122 शिक्षकों को पुरस्कृत करेगी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान तत्परतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया. इसके अलावा, दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए दो शिक्षकों राज कुमार और सुमन अरोड़ा को ‘फेस ऑफ डीओई’ पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इन शिक्षकों को आज ‘शिक्षक दिवस’ पर आयोजित होने वाले एक समारोह में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भारती कालरा और रानी भारद्वाज को भी दो विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे, जिन्होंने महामारी के दौरान विद्यार्थियों को टैबलेट उपकरण प्रदान किए और विभिन्न तरीकों से उनकी मदद की ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. उन्होंने कहा कि इन शिक्षक पुरस्कारों के लिए प्राप्त 1,108 आवेदनों में से समिति ने 122 आवेदनों को अंतिम रूप दिया है. साथ ही उन्होंने बताया कि पहले पुरस्कारों की संख्या 103 थी, जिसे इस साल बढ़ा दिया गया है. साथ ही पुरस्कार देने पर विचार किए जाने वाले 15 साल के शिक्षण अनुभव के मानदंड को तीन साल कर दिया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *