Saturday, February 24, 2024
Secondary Education

सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. यह दूसरा मौका है जब केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई है. इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अब तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से आवेदन कर सकते हैं. सीटीईटी 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म अब 1 दिसंबर 2023 तक भरे जा सकते हैं.

सीबीएसई

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन प्राथमिक और उच्च प्राथमिक लेवलों पर बच्चों पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता जांचने के लिए किया जाता है.सीटीईटी परीक्षा का आयोजन अगले साल होना है. सीटईटी जनवरी परीक्षा 21 जनवरी को देश के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 20 भाषाओं में ली जाएगी. सीटीईटी परीक्षा के नतीजे फरवरी 2024 में घोषित किए जाएंगे. 

बता दें कि सीटीईटी परीक्षा दो पेपर के लिए आयोजित की जाती है- पेपर I और पेपर II के. सीटीईटी पेपर I और पेपर II के लिए जनरल ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा. पेपर I या पेपर II देने वाले उम्मीदवारों को 1200 रुपय देने होंगे. वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को पेपर I या पेपर II के लिए 500 रुपये जबकि दोनों पेपर यानी पेपर I और पेपर II के लिए 600 रुपये देना होगा. सीटीईटी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा

परिचय

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) भारत में केंद्रीय विद्यालयों और अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक के पदों के लिए पात्रता परीक्षा है। यह परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है, एक जनवरी में और दूसरी मई में।

आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के जनवरी 2024 सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। पहले यह तिथि 23 नवंबर 2023 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 दिसंबर 2023 कर दिया गया है।

आवेदन कैसे करें

CTET के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर 2023 से शुरू हो गई थी।

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए ₹1,000 और दो पेपरों के लिए ₹1,200 का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 है।

परीक्षा तिथि

CTET का जनवरी 2024 सत्र 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा देशभर के 135 शहरों में बीस भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

CTET में दो पेपर होते हैं: पेपर 1 और पेपर 2।

  • पेपर 1 प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5) के लिए है और इसमें 150 प्रश्न होते हैं।
  • पेपर 2 उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6-8) के लिए है और इसमें 150 प्रश्न होते हैं।

प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 60% है।

परीक्षा परिणाम

CTET का परिणाम मार्च 2024 में घोषित किया जाएगा।

नीट की परीक्षा देने वालों के काम की खबर

उम्मीदवारों के लिए सुझाव

  • CTET एक महत्वपूर्ण परीक्षा है और इसके लिए अच्छी तैयारी की आवश्यकता होती है।
  • उम्मीदवारों को CTET के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को अभ्यास प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए और अपनी तैयारी का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन समय प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए और शांति से परीक्षा देने का प्रयास करना चाहिए।

निष्कर्ष

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एक प्रतिष्ठित परीक्षा है जो केंद्रीय विद्यालयों और अन्य मान्यता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक के पदों के लिए प्रवेश प्रदान करती है। उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए और सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *