आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं , मिडिल क्लास की उम्मीदें चकनाचूर हो गई हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को संसद में आम बजट 2022-23 (Union Budget 2022) पेश किया. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है. आम बजट में आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे आम आदमी खासकर मिडिल क्लास की उम्मीदें चकनाचूर हो गई हैं. हालांकि, कॉरपोरेट कर में राहत दी गई है. साथ ही क्रिप्टोकरेंसी से कमाई पर 30 प्रतिशत का टैक्स लगाने का प्रावधान है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट से अगले 25 सालों की बुनियाद रखी जाएगी.    

टैक्स मोर्चे पर ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कॉरपोरेट टैक्स को 18 प्रतिशत से घटकर 15 फीसदी करने का ऐलान किया. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर 15 फीसदी टैक्स लगेगा. क्रिप्टोकरेंसी से आय पर अब 30 फीसदी टैक्स लगेगा जबकि हर तरह के कैपिटल गेन पर अब 15 फीसदी टैक्स. वर्चुअल एसेट भुगतान पर 1 फीसदी TDS का प्रस्ताव किया गया.  

वित्त मंत्री ने की ये बड़ी घोषणाएं
वित्त मंत्री ने कहा कि अगले तीन साल के दौरान 400 नई वंदेभारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी. ‘मेक इन इंडिया’ के तहत 60 लाख रोज़गार सृजित किए जा सकते हैं. ई-पासपोर्ट, 5G मोबाइल सर्विस के रोलआउट के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी, दो साल के भीतर अपडेटेड रिटर्न फाइल करने की सुविधा, डिजिटल रुपया, डिजिटल यूनिवर्सिटी समेत अन्य बड़ी घोषणाएं की गई हैं.

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *