Friday, March 29, 2024
Secondary Education

विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए यह बेहद अहम खबर है। जैसे-जैसे वार्षिक परीक्षाओं का समय नजदीक आता जाता है छात्रों में परीक्षा का तनाव बढ़ने लगता है। छात्रों और बच्चों को तनाव से बचाने के लिए शिक्षक और अभिभावक कई तरह के जतन करते हैं। ऐसे में उनके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ (Exam Warriors) मददगार साबित होती है। इस साल भी विद्यार्थियों के परीक्षाओं के तनाव को छू मंतर करने के लिए ‘एग्जाम वॉरियर्स’ पुस्तक का नया संस्करण लॉन्च कर दिया गया है।  
‘एग्जाम वॉरियर्स’ यानी की परीक्षा योद्धा नाम की पीएम मोदी की किताब को हिंदी संस्करण में अपडेट किया गया है। एग्जाम वॉरियर्स का नया हिंदी संस्करण ऑनलाइन बुक परर्चेज पार्टल के साथ-साथ बुक स्टोर्स पर भी उपलब्ध है। छात्रों को परीक्षा के तनाव और चिंताओं से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह किताब लिखी है। इस पुस्तक में पीएम मोदी ने परीक्षार्थियों के लिए उनकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के विभिन्न टिप्स और मंत्र साझा किए हैं। 

‘एग्जाम वॉरियर्स’ हिंदी किताब में मिलेंगे नए मंत्र

‘एग्जाम वॉरियर्स’ के नए हिंदी संस्करण को छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए मूल्यवान नए मंत्रों के समावेश से तैयार किया गया है। उन्होंने छात्रों से कहा कि जो अपनी वार्षिक परीक्षाओं का सामना करने वाले हैं, उन्हें एक योद्धा बनकर परीक्षाएं देनी चाहिए, चिंता करने वाले के तौर पर नहीं। प्रधानमंत्री की  पुस्तक का नया संस्करण सभी रिटेल स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। एग्जाम वॉरियर्स मॉड्यूल नमो एप पर भी उपलब्ध है। पुस्तक की कीमत 125 रुपये है। हालांकि, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 100-110 रुपये की रियायती कीमत पर बेच रहे हैं।

एग्जाम वॉरियर्स : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक

पहला संस्करण 2018 में लॉन्च हुआ था

प्रधानमंत्री मोदी ने इस पुस्तक को वर्ष 2018 में अधिकांश राज्य बोर्डों और दोनों केंद्रीय बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की तैयारी के लिए लॉन्च किया था। तब से लगभग हर साल इस किताब का नया संस्करण जारी किया जाता है। एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक में संवादात्मक चित्र, अभ्यास और विभिन्न गतिविधियां शामिल हैं। पुस्तक का उद्देश्य अंकों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय ज्ञान को प्राथमिकता देकर तनाव मुक्त परीक्षाओं के महत्व पर भी ध्यान देना है। 

जल्द होगी पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छात्रों का संवाद कार्यक्रम पांचवीं परीक्षा पे चर्चा का आयोजन भी करेंगे, जिसमें वह बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे और उन्हें परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए कुछ सुझाव साझा करेंगे। शिक्षा मंत्रालय द्वारा पिछले चार वर्षों से परीक्षा पे चर्चा का आयोजन किया जा रहा है। पीपीसी 2022 के लिए 11.33 लाख से अधिक छात्रों ने इसके लिए पंजीकरण किया है।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *