अपना स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) आवेदन पत्र प्राप्त करें

आवेदन

अपना स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) आवेदन पत्र प्राप्त करें
“18 से 70 वर्ष की आयु सीमा के बीच के एक ग्राहक के रूप में, आप अपना पीआरएएन आवेदन पत्र किसी भी उपस्थिति बिंदु – सेवा प्रदाता (पीओपी-एसपी) से प्राप्त कर सकते हैं जिसके साथ आप पंजीकरण करना चाहते हैं। आप पीआरएएन भी प्राप्त कर सकते हैं यहां क्लिक करके हमारी वेबसाइट से आवेदन पत्र प्राप्त करें।”

आवेदन

“आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पीआरएएन आवेदन फॉर्म भरा हुआ है यानी फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, अनिवार्य विवरण, योजना प्राथमिकता विवरण इत्यादि और पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के संबंध में केवाईसी दस्तावेज भी जमा करें। एनपीएस पर विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया देखें पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा निर्धारित प्रस्ताव दस्तावेज़।”

PRAN आवेदन पत्र अपने निकटतम उपस्थिति स्थल – सेवा प्रदाता (पीओपी-एसपी) पर जमा करें
आप अपने नजदीकी पीओपी-एसपी के पास जा सकते हैं और केवाईसी दस्तावेजों के साथ पीआरएएन आवेदन जमा कर सकते हैं। सीआरए द्वारा आपके पत्राचार पते पर पीआरएएन कार्ड भेजा जाएगा।

अपने PRAN आवेदन को ट्रैक करें


PRAN आवेदन जमा करते समय, POP-SP आपको एक रसीद नंबर देगा। यो

परिचय

स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) एक संख्या है जो प्रत्येक भारतीय नागरिक को दी जाती है जो राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में शामिल होता है। पीआरएएन का उपयोग एनपीएस खाते को पहचानने और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है।

NPS कटौती करने हेतु लगाएंगे कर्मचारियों के नियम विरुद्ध कृत्य पर कार्रवाई करने के संबंध में

यदि आप एनपीएस में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपना पीआरएएन प्राप्त करना होगा। पीआरएएन प्राप्त करने के लिए, आपको एक पीआरएएन आवेदन पत्र भरना होगा और इसे एनपीएस खाताधारक सेवा केंद्र (एचएससी) में जमा करना होगा।

पीआरएएन आवेदन पत्र प्राप्त करने के तरीके

पीआरएएन आवेदन पत्र प्राप्त करने के निम्नलिखित तरीके हैं:

  • एनपीएस की वेबसाइट से डाउनलोड करें: आप एनपीएस की वेबसाइट से पीआरएएन आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पर “डाउनलोड” टैब पर जाएं और “पीआरएएन आवेदन पत्र” पर क्लिक करें।
  • एनपीएस एजेंट से प्राप्त करें: आप किसी एनपीएस एजेंट से पीआरएएन आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • एनपीएस खाताधारक सेवा केंद्र से प्राप्त करें: आप किसी एनपीएस खाताधारक सेवा केंद्र से पीआरएएन आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

पीआरएएन आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक जानकारी

पीआरएएन आवेदन पत्र भरने के लिए आपको निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी:

  • व्यक्तिगत जानकारी: नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, आदि।
  • आधार कार्ड नंबर: आधार कार्ड नंबर एक आवश्यक जानकारी है।
  • पैन कार्ड नंबर: पैन कार्ड नंबर एक वैकल्पिक जानकारी है।

पीआरएएन आवेदन पत्र जमा करने के तरीके

पीआरएएन आवेदन पत्र जमा करने के निम्नलिखित तरीके हैं:

  • एनपीएस की वेबसाइट के माध्यम से जमा करें: आप एनपीएस की वेबसाइट के माध्यम से पीआरएएन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। वेबसाइट पर “जमा करें” टैब पर जाएं और “पीआरएएन आवेदन पत्र” पर क्लिक करें।
  • एनपीएस एजेंट के माध्यम से जमा करें: आप किसी एनपीएस एजेंट के माध्यम से पीआरएएन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।
  • एनपीएस खाताधारक सेवा केंद्र के माध्यम से जमा करें: आप किसी एनपीएस खाताधारक सेवा केंद्र के माध्यम से पीआरएएन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

पीआरएएन आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको अपने पीआरएएन के बारे में एक पावती पत्र प्राप्त होगा। आप अपने पीआरएएन को एनपीएस की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

पीआरएएन के महत्व

पीआरएएन एक महत्वपूर्ण संख्या है जो प्रत्येक एनपीएस खाताधारक के लिए आवश्यक है। पीआरएएन का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए किया जाता है:

  • एनपीएस खाते को पहचानने और प्रबंधित करने के लिए।
  • एनपीएस में योगदान करने के लिए।
  • एनपीएस से निकासी करने के लिए।

यदि आप एनपीएस में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको अपना पीआरएएन प्राप्त करना होगा। पीआरएएन प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल और आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *