Sunday, March 3, 2024
Secondary Education

NPS खाता टैक्स फ्री, अब हर कर्मचारी को मिलेगा फायदा

NPS खाता टैक्स फ्री, अब हर कर्मचारी को मिलेगा फायदा : राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) क्या है वित्तीय नियोजन के दौरान देखभाल करने के लिए सेवानिवृत्ति के चरण के लिए एक पर्याप्त कॉर्पस निर्माण एक आवश्यक पहलू है !  यह न केवल व्यक्तियों को उनकी व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देता है ! बल्कि उन्हें कम से कम बाधाओं के साथ सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के माध्यम से पाल करने की अनुमति देता है ! वरिष्ठ नागरिक जनसांख्यिकी की इस चिंता को दूर करने के लिए, भारत सरकार ने इस प्रकार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली याराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) जैसी योजनाएं शुरू की है !

National Pension System : NPS खाता टैक्स फ्री, अब हर कर्मचारी को मिलेगा फायदा

National Pension System - NPS खाता टैक्स फ्री

National Pension System – NPS खाता टैक्स फ्री

भारत सरकार द्वारा की गई एक पहलराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System)भारत के सभी नागरिकों को असंगठित क्षेत्रों से भी सेवानिवृत्ति के लाभ प्रदान करना चाहता है ! पीएफआरडीए अधिनियम 2013 के तहत पीएफआरडीए या पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा विनियमित और प्रशासितराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System)  एक परिभाषित, स्वैच्छिक योगदान योजना है जो बाजार से जुड़ी हुई है और पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित की जाती है !

प्रणाली के तहत एकराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) के लिए व्यक्तिगत ग्राहकों द्वारा किए गए योगदान  तब तक जमा होते हैं जब तक कि सेवानिवृत्ति और कॉर्पस की वृद्धि बाजार से जुड़े रिटर्न के माध्यम से जारी नहीं होती है !  सब्सक्राइबर्स के पास रिटायरमेंट से पहले इस प्लान से बाहर निकलने या सुपरनेशन का विकल्प चुनने का भी विकल्प है !  हालाँकि, यहराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) यह सुनिश्चित करती है कि बचत का एक हिस्सा सेवानिवृत्ति लाभ के साथ एक ग्राहक प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है !

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की विशेषताएं और लाभ (NPS Scheme Benefits)

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) व्यक्तियों को निम्नलिखित दो खातों के माध्यम से व्यवस्थित निवेश करने की अनुमति देती है ! नेशनल पेंशन सिस्टम के साथ खाता खोलने के बाद एक अद्वितीय स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या या प्रत्येक ग्राहक को जारी PRAN की पीढ़ी होती है ! इसराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) में योगदान सहित फंड प्रबंधन, PRAN के माध्यम से किया जाता है !

NPS खाता टैक्स फ्री : आंशिक वापसी करने का विकल्प

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension Scheme) के अन्य  लाभों  में आंशिक रूप से अपने योगदान को वापस लेने का विकल्प शामिल है !  यह वर्षों में सहेजे गए अपने फंडों को आंशिक पहुंच प्रदान करता है ! इस प्रकार उन्हें आपात स्थिति के दौरान सेवानिवृत्ति से पहले वित्तीय जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है !  आंशिक निकासी के संबंध में नियमों के अनुसार, एक ग्राहक अपने टीयर Iराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) के अंशदान को अधिकतम 25% तक की निकासी कर सकता है !

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *