Tuesday, March 5, 2024
Secondary Education

DA की खुशखबरी मिली. लेकिन, कई डिमांड अब भी ऐसी हैं, जो अधूरी पड़ी हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे इंतजार करने के बाद DA की खुशखबरी मिली. लेकिन, कई डिमांड अब भी ऐसी हैं, जो अधूरी पड़ी हैं. साल 2019 से कर्मचारी संगठन ने डिमांड की थी कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाया जाए. इससे उनकी न्यूनतम बेसिक सैलरी में इजाफा हो सकेगा. कयास लगाए थे कि सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने (Fitment factor hike) पर विचार कर सकती है और कैबिनेट में भी इस पर फैसला हो सकता है. लेकिन, साल 2020 में कोरोना वायरस के आने से मामला टल गया. अब सरकार ने राज्यसभा में इस पर सफाई दी है.

जुलाई से DA तो बढ़ेगा, फिटमेंट फैक्टर नहीं
केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से महंगाई भत्ता (DA hike) 28 परसेंट मिलेगा. लेकिन, इस बीच सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया जाएगा, मतलब उनके फिटमेंट फैक्टर में किसी तरह की बढ़ोतरी फिलहाल नहीं होगी.

बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार नहींराज्य सभा में लिखित जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया है कि केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी कहा 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से लगता है. 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7th Pay Commission basic salary) की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में सैलरी डिफाइन की गई है. सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है. इसके जवाब में सरकार ने इससे साफ इनकार कर दिया है.
सितंबर में बढ़ेगा पैसाकेंद्रीय कर्मचारियों का पैसा (Central government employees salary) सितंबर से बढ़ेगा. इसमें DA 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. साथ ही HRA में भी कैटेगरी के हिसाब से बढ़ोतरी होगी. सितंबर महीने की सैलरी में महंगाई भत्ता की पिछली तीन किस्त का पैसा आएगा और दो महीने का एरियर मिलेगा. जुलाई से महंगाई भत्ता बहाल किया गया है तो HRA का फायदा भी जुलाई से लागू होगा. ऐसे में सैलरी में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है.
3 फीसदी और बढ़ सकता है DA

AICPI के आंकड़ों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का और इजाफा हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो साल के अंत तक कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. हालांकि, इसकी कोई निश्चित तारीख फिलहाल तय नहीं है. महंगाई भत्ता रिवाइज होने के बाद 31 फीसदी की दर से भुगतान जनवरी 2022 में हो सकता है

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *