काशी हिंदू विश्वविद्यालय भूत विद्या पर कोर्स शुरू

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU – Banaras Hindu University) में भूत विद्या पर कोर्स शुरू हो रहा है। बीएचयू के आयुर्वेद संकाय में भूत विद्या (Science of Paranormal) की पढ़ाई कराई जाएगी। यह छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। इसमें मानसिक विकारों, उपचार और मनोचिकित्सा के बारे में बताया जाएगा।
विवि की प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि आम तौर पर लोग इस तरह की विकृतियां आने पर भूत प्रेत का असर मानते हैं। संकाय में भूत विद्या की स्वतंत्र इकाई होगी। यह अष्टांग आयुर्वेद की आठ शाखाओं में से एक हैं। इस विषय पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने वाला पहला संकाय है। एसोसिएट प्रोफेसर वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

बुलबुले पर कोर्स 
पानी या किसी अन्य चीज के बुलबुले (Bubbles) तो आपने देखे ही होंगे। इसके बारे में स्कूलों में पढ़ा भी होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन बुलबुलों पर पूरा कोर्स डिजाइन किया जा सकता है।
कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Caltech) में ऐसा एक कोर्स है जिसका नाम है – कैविटेशन एंड बबल डायनेमिक्स (Cavitation and Bubble Dynamics)।
शोधकर्ताओं का कहना है कि बुलबुलों के पीछे जो फिजिक्स काम करता है, उसे कंप्यूटिंग समेत विज्ञान के अन्य क्षेत्रों में अध्ययन के लिए भी काम में लाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *