सीमैट परीक्षा की तारीख और समय की घोषणा

सीमैट की परीक्षा अप्रैल में होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) 2022 के लिए तारीख और समय की घोषणा कर दी है. एनटीए ने कहा कि सीमैट की परीक्षा 9 अप्रैल 2022 को दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. यह परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें. यह परीक्षा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE)) से संबद्ध प्रतिभागी संस्थानों में प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक उम्मीदवारों का चयन करने की सुविधा प्रदान करता है.

दो वर्षीय एमबीए पाठ्यक्रमों के अलावा, सीमैट (CMAT) स्कोर का उपयोग पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाता है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कहा, “एआईसीटीई अनुमोदन प्रक्रिया पुस्तिका में इसका उल्लेख किया गया है … कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) का उपयोग संस्थानों द्वारा PGDM पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है… पीजीडीएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश केवल छह अखिल भारतीय परीक्षाओं में से किसी एक में उत्तीर्ण उम्मीदवारों से ही किया जाता है. ये परीक्षाएं हैं कैट, एक्सएटी, सीमैट, एमएटी, एटीएमए, एमएटी, जीमैट या सामान्य प्रवेश परीक्षा (यदि कोई हो) संबंधित राज्य सरकारों द्वारा अल्पसंख्यक संस्थानों के अलावा अन्य सभी संस्थानों के लिए आयोजित की जाती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *