सीबीएसई ने शिक्षा मंत्री के सिलेबस में कटौती के दिए निर्देशानुसार विभिन्न विषयों में 30 प्रतिशत की कटौती की है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देश के सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए सोशल साइंस विषय की परीक्षा हेतु सिलेबस में कटौती की है। सीबीएसई 27 मार्च 2021 को दसवीं कक्षा हेतु सोशल साइंस विषय की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने कुल पांच यूनिट्स, सोशल साइंस के थ्योरी टॉपिक्स में से हटा दिए हैं। इस प्रकार नया और संशोधित सिलेबस, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा। पढ़िए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का बयान …

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि पूर्व में भी, कोविड-19 महामारी के कारण पूरे देश में उत्पन्न हुई अभूतपूर्व परिस्थितियों के चलते सीबीएसई को अपने सिलेबस में कटौती कर संशोधित करने के सुझाव दिए थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री के अनुसार, इस वर्ष कोरोना महामारी के प्रभाव के परिणामस्वरूप स्कूलों में कामकाज के दिन भी काफी घटा दिए गए थे। अधिकांश छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराई गई। ऐसी परिस्थिति में छात्र, अभिभावक और स्वयं शिक्षक भी छात्रों के हितों को देखते हुए पाठ्यक्रम में कटौती के पक्षधर थे।

सीबीएसई ने शिक्षा मंत्री के सिलेबस में कटौती के दिए निर्देशानुसार विभिन्न विषयों में 30 प्रतिशत की कटौती की है। सिलेबस से कटौती किया गया हिस्सा, बोर्ड इम्तिहानों के प्रश्न-पत्रों में शामिल नहीं किया जाएगा। संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित परीक्षाओं का इंटरनल मूल्यांकन करने की भी बात कही गई है। शिक्षकों और स्कूल प्राचार्यों से यह सुनिश्चत करने को कहा गया है, कि छात्रों को विस्तार से और स्पष्ट तरीके से विषयों के रीशेड्युल सिलेबस की जानकारी दें। शिक्षा मंत्री के अनुसार, कोरोना महामारी से उत्पन्न हालातों को मद्देनजर रख देश भर के तमाम शिक्षाविदों से विषयों के सिलेबस में कटौती को लेकर उनके सुझाव मांगे गए थे। इस बाबत देश के विभिन्न भागों से करीब 150 शिक्षाविदों ने अपने सुझाव भेजे हैं।
विज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *