सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम दिन 25 अक्तूबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर सीबीएसई सीटीईटी 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in के माध्यम से 25 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर 2021 दोपहर 3.30 बजे तक है। अधिसूचना के मुताबिक सीबीएसई ने हाल ही में सीटीईटी के लिए लेह में एक परीक्षा केंद्र स्थापित किया है, जिसकी वजह से आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को केवल पेपर I और II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी / एसटी / डिफ से संबंधित उम्मीदवारों को केवल पेपर I या II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 और पेपर I और II दोनों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा।
सीटीईटी 2021: अभ्यर्थी ऐसे कर सकते हैं आवेदन
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://ctet.nic.in।
“ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें और पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या नोट करें।
नवीनतम तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें।
ई-चालान या डेबिट/क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंट ले लें।
महत्वपूर्ण जानकारी
ध्यान रहे कि एक बार परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार के विवरण को बदला / संपादित नहीं किया जा सकता है। तत्पश्चात विवरणों में संशोधन केवल 28 अक्तूबर से 3 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन किया जा सकता है और किसी भी परिस्थिति में विवरण में परिवर्तन के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक सीबीटी मोड पर आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड सभी उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नियत समय पर उपलब्ध होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

यहां है आवेदन करने के लिए सीधी लिंक
आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने के लिए सीधी लिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *