शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध

नई दिल्ली। सीबीएसई परीक्षाओं की घोषणा के बाद शिक्षा निदेशालय ने भी कमर कस ली है। निदेशालय ने दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के अभ्यास के लिए प्रैक्टिस पेपर तैयार किए हैं। इनमें प्रश्नों के साथ-साथ उनके हल भी बताए गए हैं। शिक्षा निदेशालय ने इन प्रैक्टिस पेपर को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया है।
शिक्षा निदेशालय का मानना है कि यह प्रैक्टिस पेपर बच्चों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मददगार होंगे। छात्र, शिक्षक व अभिभावक www.edudel.nic.in लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। जिन छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें शिक्षक डाउनलोड कर ये पेपर उपलब्ध कराऐंगे।

जिन विषयों के पेपर तैयार किए गए हैं उनमेें दसवीं के अंग्रेजी, हिंदी, मैथमेटिक्स, नेचुरल साइंस, सोशल साइंस, संस्कृत, उर्दू, विषय शामिल हैं। वहीं बारहवीं के अंग्रेजी, हिंदी, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडी, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, पॉलिटिक्ल साइंस, हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, फिजिकल एजुकेशन, होम साइंस व संस्कृत विषय शामिल हैं।
कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन हो रही है ऐसे में निदेशालय बोर्ड की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि इन प्रैक्टिस पेपर या सैंपल पेपर के विषय में बच्चों को बताया जाए।
निदेशालय का मानना है कि इन प्रैक्टिस पेपर के इस्तेमाल से बच्चों का अभ्यास बेहतर होगा। इनसे अभ्यास करेंगे तो उनको पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह के कितने प्रश्न पूछे जाएंगे। प्री-बोर्ड परीक्षा की तैयारी में भी इनसे मदद मिलेगी और छात्र समय प्रबंधन भी सीख सकेंगे। चूंकि अभी बोर्ड परीक्षाओं मेें चार महीने शेष हैं, ऐसे में काफी समय पहले उपलब्ध कराए गए यह पेपर उनकी काफी मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *