वर्चुअल बैचलर डिग्री प्रोग्राम इन सोशल वर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं

: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने वर्चुअल मोड में सामाजिक कार्य में बैचलर पाठ्यक्रम की शुरुआत की है. बैचलर डिग्री प्रोग्राम इन सोशल वर्क (बीएसडब्ल्यू) उन लोगों के लिए है जो जरूरतमंद लोगों को पेशेवर सहायता प्रदान करने में रुचि रखते हैं. इस संबंध में इग्नू ने विज्ञप्ति जारी की है. विज्ञप्ति में कहा गया,  “बदलते वैश्विक परिदृश्य के साथ, नई चिंताओं और मानवीय समस्याओं को संबोधित करने के लिए बहुत कुछ बचा है। यहां, सामाजिक कार्य अंतराल को भर सकता है और समाज में बदलाव ला सकता है,”

इस कोर्स के लिए योग्यता
बारहवीं की परीक्षा पास कर चुके छात्र वर्चुअल बैचलर डिग्री प्रोग्राम इन सोशल वर्क के लिए आवेदन कर सकते हैं. सोशल वर्क में ऑनलाइन बैचलर डिग्री करने के इच्छुक छात्र वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in के माध्यम से  आवेदन कर सकते हैं.
इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव, कुलपति प्रो. वाई.एस.सिद्दे गौड़ा, (सामाजिक कार्य विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सहित अन्य लोगों की उपस्थित में इस ऑनलाइन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया.
ऑनलाइन बीएसडब्ल्यू पाठ्यक्रम शुरू करने के महत्व पर  प्रो नागेश्वर राव, वीसी इग्नू ने कहा कि वर्तमान पाठ्यक्रम देश की नई शिक्षा नीति (एनईपी-2020) दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है.

रोजगार की तलाश कर रहे लोगों के लिए उपयोगी
सोशल वर्क में बैचलर डिग्री गैर सरकारी संगठनों, आईएनजीओ, सीएसआर और अन्य वकालत क्षेत्रों में कार्यरत या रोजगार की तलाश कर रहे लोगों के लिए उपयोगी होगा.यही नहीं सोशल वर्क में बैचलर डिग्री करने वालों को सामाजिक रूप से प्रासंगिक क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य सेवा, सामुदायिक विकास, शिक्षा, उद्योग, परामर्श, परिवार, सुधारात्मक सेटिंग, सामाजिक सुरक्षा, महिलाओं, बच्चों, मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र और विकलांगता क्षेत्रों आदि में काम करने का अवसर भी मिलेगा. सोशल वर्क में बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम को डॉ वी कन्नप्पा सेट्टी और डॉ के लिंग स्वामी एसओएसडब्ल्यू, इग्नू कोर्डिनेट कर रहे हैं. इच्छुक उम्मीदवार पाठ्यक्रम की अतिरिक्त जानकारी के लिए इग्नू की ऑनलाइन वेबसाइट http://ignouonline.ac.in पर जाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *