‘राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना’

पृष्ठभूमि: ‘राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना’ (एनएमएमएसएस) मई, 2008 में शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो IX से XII तक की कक्षाओं के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने से संबन्धित है। इस योजना का विवरण राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर दिया गया है।

उद्देश्य: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों द्वारा आठवीं कक्षा में पढ़ाई के छोड़ने को रोकने, अपने अध्ययन को जारी रखने और माध्यमिक स्तर तक की पढ़ाई को पूरा करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना।

दायरा: इस योजना में राज्य के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा IX के चयनित छात्रों को हर साल एक लाख नई छात्रवृत्ति प्रदान करने और दसवीं से बारहवीं कक्षा तक उनकी पढ़ाई को जारी रखने/पुन: दाखिला देने की परिकल्पना की गई है ।

छात्रवृत्ति की राशि: इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की राशि 12000/-प्रति छात्र प्रति वर्ष है । 1 अप्रैल, 2017 से छात्रवृत्ति की दर को 6000/-रुपये से बढ़ाकर 12000/-प्रति वर्ष किया गया है ।

एनएमएमएसएस चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्रता मानदंड:

  • जिन छात्रों की सभी स्रोतों से पैतृक आय 1,50,000 / – रु प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
  • छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए चयन परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र के कक्षा XII में न्यूनतम 55% अंक (अनु. जाति/अनु. जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए 5% की छूट) या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए।
  • छात्र एक सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त या स्थानीय निकाय के स्कूल में नियमित छात्र के रूप में पढ़ा होना चाहिए। एनवीएस, केवीएस और आवासीय विद्यालयों के छात्र इस छात्रवृत्ति की प्राप्ति के लिए हकदार नहीं हैं।
  • राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार आरक्षण की व्यवस्था है।

पुरस्कार के लिए नए छात्रों का चयन:

  • एनएमएमएसएस चयन परीक्षा कक्षा VIII के स्तर पर आयोजित की जाती है।
  • प्रत्येक राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु छात्रों का चयन करने के लिए अपनी परीक्षा आयोजित करता है। इस परीक्षा के लिए राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा विधिवत प्रचार किया जाता है। जानकारी के लिए इच्छुक पात्र छात्र राज्य के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं (राज्य नोडल अधिकारियों की सूची’(मंगलवार, 10 दिसंबर, 2019) – (17 केबी)

नवीकरण पुरस्कार प्राप्त छात्रों का चयन: पुरस्कार प्राप्त करने वाले छात्रों को कक्षा IX और XI में न्यूनतम 55% अंकों और छात्रवृत्ति की निरंतरता के लिए कक्षा X में न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए (अनु.जाति/अनु. जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5% की छूट) ।

एनएमएमएसएस स्कीम का विवरण इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा विकसित राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर दिया गया है, जो मंत्रालयों/विभागों में छात्रवृत्ति को जारी करने की प्रक्रिया को दक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता के साथ सुव्यवस्थित करने और तेज़ करने के लिए विकसित किया गया है।

nat

एनएसएमएस के तहत एनएमएमएसएस प्रक्रिया:

  • एनएमएमएसएस हेतु आवेदन करने के लिए, विभिन्न राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के एनएमएमएसएस के तहत एमएटी और एसएटी में अर्हता प्राप्त कर चुके छात्रों को एनएसपी पर अपना पंजीकरण कराना होता है ।
  • निर्धारित राज्य प्राधिकारियों द्वारा पोर्टल पर आवेदनों का ऑनलाइन सत्यापन किया जाता है।
  • पात्र उम्मीदवारों की सभी प्रकार से पूर्ण अंतिम सूची, छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए, एनएसपी टीम द्वारा शिक्षा मंत्रालय को उपलब्ध करायी जाती है।
  • इसके बाद शिक्षा मंत्रालय भारतीय स्टेट बैंक को धनराशि जारी करता है जो इस योजना का कार्यान्वयन बैंक है।
  • एसबीआई सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के तहत छात्रों को सीधे उनके बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा छात्रवृत्ति संवितरित करता है।

एनएमएमएसएस हेतु आवेदन करने के लिए या अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें(link is external).

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *