राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। इनकी प्रवेश परीक्षा 6 फरवरी, 2022 को आयोजित होगी। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र को वेबसाइट में जाकर देख सकते हैं।
छात्रों के लिए मॉक टेस्ट से जुड़ी सूचना भी जारी की गई है। स्नातक व स्नातकोत्तर में होने वाली प्रवेश परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट 1 से 3 फरवरी, 2022 के दौरान आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार मॉक टेस्ट के लिए तैयारी कर लें। छात्रों के लिए जारी प्रवेश पत्र में छात्रों के नाम, रोल नंबर, परीक्षा की तिथि, समय और अन्य जरूरी दिशा-निर्देशों की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

प्रवेश के लिए ऑनलाइन होगी परीक्षा, जारी किए दिशा-निर्देश

इस वर्ष निफ्ट 2022 परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। जिसमें छात्रों को लैपटॉप या कंप्यूटर के सामने बैठना होगा और उन पर लैपटॉप या कंप्यूटर के कैमरा से नजर रखी जाएगी। इससे जुड़े दिशा-निर्देश निफ्ट द्वारा जारी किए गए हैं। जिसमें छात्रों से कहा गया है कि उनके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर या एंड्रॉइड मोबाइल फोन व टैबलेट होना चाहिए। उन पर नजर रखने के लिए इनमें कैमरा आवश्यक होना चाहिए। कैमरा और माइक्रोफोन के साथ एंड्रॉयड मोबाइल फोन होना चाहिए और साथ में इंटरनेट के माध्यम से परीक्षा देने के लिए एकांत वातावरण होना जरूरी है। जिस भी कमरे में छात्र प्रवेश परीक्षा देंगे उसमें अच्छी तरह से रोशनी होनी चाहिए। परीक्षा शुरू होने से 60 मिनट पहले उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा। ऑनलाइन माध्यम से होने वाली इस परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट का आयोजन इसलिए किया जा रहा है। जिससे छात्र रिमोट-प्रोक्टर्ड माध्यम से होने वाली इस परीक्षा प्रणाली को समझ सकें। इसकी कार्य प्रणाली को समझने के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट देना अनिवार्य है।


NIFT Admit Card 2022 को ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाएं।
  • स्नातक व स्नातकोत्तर प्रवेश पत्र के उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार अपने जन्मतिथि व आवेदन संख्या को लॉग इन पोर्टल पर लिखें।
  • अब उम्मीदवार सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार प्रवेश पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *