Sunday, March 3, 2024
Secondary Education

यूपी बोर्ड परीक्षा पर सरकार लेगी 20 मई के बाद फैसला

UP Board Exams 2021: यूपी बोर्ड की परीक्षाओं पर फैसला 20 मई के बाद, पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली. माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) की ओर से हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार 20 मई के बाद निर्णय करेगी. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि 20 मई तक कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखा जाएगा.

कोरोना के कारण स्थगित की गई यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षा को 20 मई 2021 तक के लिए पोस्टपोन किया गया है. ऐसे अब 20 मई के बाद ही परीक्षा पर कोई निर्णय होने की संभावना है. बोर्ड परीक्षा की तारीखों को लेकर 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति है.

20 मई के बाद स्थिति नियंत्रण में होने पर विश्वविद्यालयों से बात की जाएगी. यदि परीक्षा कराने की स्थिति नहीं हुई तो यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार प्रमोट करने पर विचार किया जाएगा.

पहले पंचायत चुनाव फिर कोरोना के कारण स्थगित की गई परीक्षाएं

पहले पंचायत चुनाव और फिर कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई. प्रदेश में 20 मई तक माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. आठवीं तक आनलाइन कक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. इस दौरान स्कूल के शिक्षकों को वर्क फ्रॉम होम काम करने की अनुमति दी गई है.

10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने पर अभी फैसला नहीं

विभिन्न मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने अनुसार 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है. कोरोना के कारण अभी 20 मई तक बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई है. बोर्ड परीक्षा के संबंध में इसके बाद ही कोई फैसला किया जाएगा.

इस बार 56 लाख से अधिक पंजीकरण

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. जिसमें 10 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 29 लाख 94 हजार 312 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 26,09,501 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है.

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *