यूपीटीईटी के लिए पूर्व निर्धारित परीक्षा केंद्रों का फिर से परीक्षण किया जाए

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 का पेपर लीक हो गया था, जिसके चलते परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. वहीं, एग्जाम दोबारा कराने को लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. इसी बीच शिक्षा बोर्ड ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में कहा गया है कि यूपीटीईटी के लिए पूर्व निर्धारित परीक्षा केंद्रों का फिर से परीक्षण किया जाए.

यह आदेश यूपी के प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार द्वारा शनिवार देर रात जारी किया गया है. इसमें उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि पूर्व निर्धारित परीक्षा केंद्रों का परीक्षण किया जाए. एक हिंदी दैनिक में प्रकाशित खबर के मुताबिक आदेश में कहा गया है कि यदि परीक्षा केंद्र बदले जाते हैं तो उनके संशोधन की एक सूची निर्धारित समय के भीतर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज कार्यालय को भेजी जाए.
AdvertisingAdvertising

परीक्षा के लिए बनाए जाएं कम से कम सेंटर
आदेश में यह भी कहा गया है कि दोबारा होने वाले एग्जाम के लिए कम से कम सेंटर बनाएं जाएं. साथ ही परीक्षा केंद्रों पर कम से कम 500 अभ्यर्थियों के एक साथ परीक्षा देने की क्षमता हो. शासनादेश में कहा गया है कि परीक्षा का आगामी आयोजन नकल विहीन, सुचितापूर्ण और सफलतापूर्वक कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

हालांकि, अभी तक परीक्षा की नई तारीख नहीं जारी की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही इसका एलान कर दिया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *