Secondary Education

यूपीएससी कैलेंडर 2023 रिलीज, 28 मई को सिविल सेवा प्रीलिम्स और 19 फरवरी को होगी IES परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। आयोग नेशैक्षणिक सत्र 2023 के लिए वार्षिक परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) 28 मई को आयोजित की जाएगी। वहीं इस परीक्षा के लिए अधिसूचना 1 फरवरी, 2023 को जारी की जाएगी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी है। हालांकि अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि यह परीक्षा तिथियां परिस्थितियों के अनुसार बदल भी सकती है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं होगा, पिछले दो सालों में कोविड-19 संक्रमण के चलते वार्षिक परीक्षाओं के कैलेंडर में पहले बदलाव किया गया है।

यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 14 सितंबर, 2022 नोटिफिकेशन जारी किया गया है। वहीं इस परीक्षा के लिए 4 अक्टूबर, 2022 को आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी, 2022 को आयोजित किया जाएगा।

आयोग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, Combined Geo-Scientist Preliminary Exam का आयोजन 19 फरवरी, 2023 को किया जाएगा। वहीं इस परीक्षा के लिए 21 सितंबर, 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं इस एग्जाम के लिए 11 अक्टूबर, 2022 को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

यूपीएससी कैलेंडर 2023 चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर upsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद ‘परीक्षा’ टैब पर क्लिक करें।

अब, ‘कैलेंडर’ टैब पर क्लिक करें। अब इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा। इसके बाद, ‘यूपीएससी कैलेंडर 2023’ पढ़ने वाले अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। अब एक पीडीएफ खोली जाएगी।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *