माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्यों को अब मंडलीय अधिकारी जिलों में जाकर जांचेंगे-माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने अध‍िकार‍ियों को ज‍िलों में जाकर माध्यमिक शिक्षा के कार्य जांचने के द‍िए न‍िर्देश

लखनऊ, राज्य ब्यूरो । माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने कहा है कि मंडलीय अधिकारी जिलों में जाकर देखें कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के कार्य सही से हो रहे हैं या नहीं। बजट का उपयोग उसी कार्य में हो रहा है, जिसके लिए धन दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य वर्ष में कम से कम दो बार छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के साथ वार्ता अवश्य करें।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को योजना भवन में विभाग के सभी अधिकारियों के साथ बैठक में विभागीय कार्यों के प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अच्छी चीजों को अपनाएं। आफिस समय से आकर अपने कार्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें। आइजीआरएस पोर्टल में आ रही शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाए। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को उन्होंने बधाई दी।

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज इस बार शताब्दी वर्ष मना रहा है। स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं बाथरूम, पानी, बिजली, लैब आदि की व्यवस्था का ध्यान रखा जा रहा है। संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संस्कृत बोर्ड में कई बदलाव किए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। नए विद्यालयों बनाए जा रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा विभाग लक्ष्य, मिशन, विजन व रणनीति पर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष में असेवित क्षेत्र में विद्यालय उपलब्ध कराना, शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता बढ़ाकर सम-सामयिक बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक उपस्थिति, वाई फाई की सुविधा व सभी विद्यालयों की वेबसाइट व हर विद्यार्थियों की ई-मेल आइडी बनाई जाए। बैठक में माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव शंभू कुमार, जयशंकर दुबे, माध्यमिक शिक्षा विभाग की निदेशक डा. सरिता तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *