Sunday, April 21, 2024
Secondary Education

मण्डलीय /जनपदीय कार्यालयो को वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग आहूत करने हेतु लाइंसेस

मण्डलीय शासन, विभाग द्वारा संचालित महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की सतत समीक्षा करना उनको समयान्तर्गत लागू करने के लिए पुष्टित व्यवस्था है। इसी क्रम में राज्य स्तर द्वारा समय-समय. पर. जनपदस्तरीय अधिकारियों की. समीक्षा बैठक की जाती है। तदक्रम में मण्डल / जनपद ,/ ब्लाक स्तर से भी यह अपेक्षा रहती है कि जनपद स्तर द्वारा ब्लॉकस्तरीय अधिकारियों तथा विद्यालय के प्रधानाचार्यों की भी उक्त कार्यक्रमों के सापेक्ष समीक्षा तथा अन्य अनुश्रवण की गतिविधियाँ की जाएँ। उपरोक्त को दृष्टिगत रखते हुये विभाग द्वारा निर्णय लिया गया था कि समस्त जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तथा कतिपय अच्छा प्रदर्शन करने वाले खण्ड शिक्षा अधिकारियों को ऑनलाइन मीटिंग के लिए वर्चुअल प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा दिया जाये। अतएव ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग सॉफ्टवेयर हेतु राज्य परियोजना कार्यालय स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग लाइंसेस निम्नलिखित विवरणानुसार वितरित किया जा रहा है-
० मण्डल स्तर पर प्रति मण्डल एक वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस – 8
० जनपद स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेतु – 75 (प्रति जनपद एक)
० सुपर ब्लाक-00 हेतु प्रति विकास खण्ड एक वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस – 400

मण्डलीय

इस सम्बन्ध में समस्त मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी सुपर 400 ब्लॉक द्वारा निम्नलिखित कार्यवाही की जानी है-

  1. समय और मितव्ययिता की दृष्टि से ऑनलाइन बैठकों को बढ़ावा देना हम सभी तथा विभाग के लिये आवश्यक है तथा यथा सम्भव बैठकें जिनमें 50 से ज्यादा प्रतिभागी वांछित हैं, ऑनलाइन ही आयोजित
    की जायेंगी |
  2. वर्तमान लाइसेंस सॉफ्टवेयर में प्रति बैठक में अधिकतम 4000 प्रतिभागी ही प्रतिभाग कर सकते हैं। परन्तु जनपद स्तर से 4000 से अधिक प्रतिभागियों की एक साथ समीक्षा बैठक की जानी है तो उक्त
    के लिए एक से अधिक लाइसेंस का प्रयोग करते हुये एक साथ दो या तीन लाइसेंस में लॉगइन कर 35# एक साथ दो से तीन हजार विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से दो तरफा संवाद कर सकेंगे ।
  3. उपरोक्त वर्णित वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस का प्रयोग करते हुये मीटिंग शेड्यूल करना, मीटिंग सॉफ्टवेयर के विभिन्‍न विशिष्टियों के बारे में जानकारी प्राप्त करना, मीटिंग से सम्बन्धित रिपोर्ट्स निकालना तथा अन्य विशेषताओं से अवगत कराने हेतु राज्य स्तर पर एक हैण्डद्स ऑन प्रशिक्षण एवं कार्यशाला माह नवम्बर, 2023 में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर लखनऊ में प्रस्तावित है।

नीट की परीक्षा देने वालों के काम की खबर

परिचय

मण्डलीय /जनपदीय कार्यालयों में वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि बैठकें, प्रशिक्षण, और संवाद। वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से, विभिन्न स्थानों पर स्थित लोग एक ही समय में एक-दूसरे से बातचीत कर सकते हैं और दस्तावेजों को साझा कर सकते हैं।

मण्डलीय /जनपदीय कार्यालयों को वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग आहूत करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, कार्यालयों को वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग सेवा प्रदाता से आवेदन करना होगा। आवेदन में कार्यालय का विवरण, वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग की आवश्यकता, और बजट शामिल होना चाहिए।

लाइसेंस के प्रकार

वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस दो प्रकार के होते हैं:

  • स्थिर लाइसेंस: यह लाइसेंस एक निश्चित संख्या के वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग सत्रों के लिए वैध होता है।
  • प्रवाही लाइसेंस: यह लाइसेंस किसी भी संख्या के वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग सत्रों के लिए वैध होता है।

लाइसेंस की लागत

वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस की लागत सेवा प्रदाता और लाइसेंस के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। सामान्य तौर पर, स्थिर लाइसेंस की लागत प्रवाही लाइसेंस की लागत से कम होती है।

लाइसेंस की अवधि

वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस आमतौर पर एक वर्ष के लिए वैध होते हैं। हालांकि, कुछ सेवा प्रदाता दो या तीन वर्ष के लाइसेंस भी प्रदान करते हैं।

लाइसेंस के लाभ

वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • कार्य कुशलता में सुधार: वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से, कार्यालयों को कर्मचारियों को यात्रा करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे समय और धन की बचत होती है।
  • समन्वय में सुधार: वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से, विभिन्न स्थानों पर स्थित कार्यालयों को आसानी से समन्वय किया जा सकता है।
  • ग्राहक सेवा में सुधार: वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से, कार्यालयों को ग्राहकों के साथ आसानी से बातचीत की जा सकती है।

निष्कर्ष

मण्डलीय /जनपदीय कार्यालयों के लिए वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग एक महत्वपूर्ण उपकरण है। लाइसेंस प्राप्त करके, कार्यालय वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग का लाभ उठा सकते हैं और अपने व्यवसाय को अधिक कुशल और प्रभावी बना सकते हैं।

विशेष रूप से, मण्डलीय /जनपदीय कार्यालयों को वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • अपने कार्यालय की आवश्यकताओं का आकलन करें: आपको कितनी वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं की आवश्यकता है? क्या आप स्थिर या प्रवाही लाइसेंस चाहते हैं?
  • विभिन्न सेवा प्रदाताओं की तुलना करें: लाइसेंस की लागत, सुविधाओं, और समर्थन के स्तर की तुलना करें।
  • अपने बजट के भीतर रहें: लाइसेंस की लागत को अपने बजट के भीतर रखना सुनिश्चित करें।

इन बातों का ध्यान रखकर, आप अपने कार्यालय के लिए सही वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *