बोर्ड द्वारा पहली बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर होंगे अपलोड, यहां जानें परीक्षा कार्यक्रम

यूपी बोर्ड द्वारा पहली बार 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के अर्द्ववार्षिक परीक्षाओं के अंकों को पहली बार आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षाओं का आयोजन इसी महीने नवंबर के तीसरे हफ्ते में किया जाएगा। इसके बाद दिसंबर महीने में विद्यालयों द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षा के परिणामों को उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।  

यूपी बोर्ड द्वारा अर्द्धवार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए निर्देशों के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 से 9वीं कक्षाओं में परीक्षा का नया पैटर्न लागू किया जाएगा। अर्द्धवार्षिक परीक्षा में लिखित के साथ-साथ प्रायोगिक परीक्षा का भी आयोजन करवाया जाएगा। परीक्षा में 20 अंकों के सवाल ओएमआर सीट पर होगी। इनके अंकों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। 

इस मामले में डीआईओएस रविदत्त ने बताया कि यूपी बोर्ड द्वारा पहली बार आधिकारिक वेबसाइट पर विद्यालयों द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षा के नंबर अपलोड होंगे। नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन होगा । वहीं दिसंबर महीने में आधिकारिक वेबसाइट पर अंकों को अपलो़ किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड द्वारा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 

ऐसा होगा अर्द्ववार्षिक परीक्षाओं का कार्यक्रम

  1. अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन- नवंबर महीने के दूसरे सप्ताह में।
  2. अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए लिखित परीक्षाओं का आयोजन- नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में।
  3. यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अंको अपलोड किए जाएंगे- दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने इस बार कक्षा नवीं की परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है।  इस बदलाव के अनुसार अब कक्षा नौ की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा दी जानकारी के अनुसार अब कक्षा नवीं के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा कुल 70 अंको के लिए होगी, इसमें उम्मीदवारों को 20 अंकों के सवालों के जवाब ओमएमआर शीट पर देने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *