बढ़ेगी यूपी बोर्ड परीक्षा होने में लग सकता है समय

 उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) भी अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की राह पर चल निकला है। इसलिए हाईस्कूल-इंटर की बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को केंद्रों पर शारीरिक दूरी के हिसाब से बैठाया जाएगा। ऐसे में संभावना बढ़ गई हैं कि इस बार पिछली बार की तुलना में परीक्षा केंद्र ज्यादा बनाए जाएंगे।

ऐसी संभावना यूं ही नहीं जताई जा रही। यूपी बोर्ड सीबीएसई की तरह ही अपना कोर्स 30 फीसद कम कर चुका है। हाल ही में नवंबर- दिसंबर में होने वाली बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा भी फरवरी तक टाल दी है। साथ ही बोर्ड परीक्षा भी 15 से 30 दिन तक टल सकती हैं। यह सारी कवायद विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिहाज से की जा रही है, ताकि संक्रमण की आशंका को टाला जा सके। इसलिए इस बार बोर्ड परीक्षा में केंद्र बनाने में भी इस बार सतर्कता बरती जा रही है। ध्यान शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन कराते हुए बैठने की व्यवस्था करने पर रहेगा। लिहाजा ऐसे में परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछली बार की तुलना में बढ़ती दिखाई दे रही है।ADVERTISING

पिछले साल थे 258 केंद्र

शैक्षिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षा में यूपी बोर्ड ने जिले में 258 परीक्षा केंद्र बनाए थे, जिन पर करीब एक लाख 18 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस बार भी करीब इतने ही विद्यार्थियों ने हाईस्कूल-इंटर की बोर्ड परीक्षा का फार्म भरा है। ऐसे में सामान्य रूप से बैठने पर भी पिछली बार जितने केंद्र बनना तो सामान्य लग रहा था, लेकिन यदि बैठने में शारीरिक दूरी का पालन कराया गया, तो यह संख्या 280 तक जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है जिससे स्कूल स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई में आसानी होगी। चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में इसकी डेमो क्लास चल रही है। वहीं अब पंजाब के मोहाली के सरकारी स्कूलों में भी डेमो क्लास शुरू की जाएगी।

चंडीगढ़, जेएनएन। ऑनलाइन पढ़ाई (online study) में बाधा न हो इसके लिए यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी (UIET) (पीयू) के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर प्रवीण अग्रवाल ने एक प्रोग्राम बनाया है।

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम (Rootworks learning program) नाम से तैयार किए गए इस प्रोग्राम से स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई आसान होगी। इसका डेमो अभी चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में चल रहा है। वहीं, अब पंजाब के जिला मोहाली के स्कूलों में भी इस प्रोग्राम की डेमो क्लास शुरू की जाएगी। चंडीगढ़ के साथ पंजाब में भी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई में काफी परेशानी आ रही है, जिसे देखते हुए पंजाब सरकार ने उन्हें डेमो क्लास के लिए आमंत्रित किया।

स्कूलों का होगा सिलेक्शन

डेमो क्लास के लिए मोहाली के स्कूलों का चयन किया जाएगा। इसके लिए मोहाली के शिक्षा विभाग से संपर्क किया जा रहा है। चंडीगढ़ में रूटवर्क्स की डेमो क्लास में स्टूडेंट्स और टीचर्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इसके बाद मोहाली में डेमो क्लास के लिए बात चल रही है। चंडीगढ़ स्कूलों में चल रही डेमो क्लास का फीडबैक स्टूडेंट्स और टीचर्स से लिखित में लिया जाएगा।

पैसों की कमी से हो रही परेशानी

प्रोग्राम को चलाने के लिए पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से टीम को ग्रांट दी गई थी। लेकिन अब ये ग्रांट भी खत्म होने वाली है। डेमो के सेटअप के लिए काफी खर्चा हो रहा है। इसके साथ ही प्रो. नवीन की इस पहल पर शिक्षा मंत्रालय ने भी संज्ञान लिया है, जिसके बाद प्रोग्राम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए केंद्र सरकार से फंड की अपील की जाएगी।

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम में यह है खास

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम के जरीये क्लास में कनेक्ट होने के लिए स्टूडेंट्स को एक टोल फ्री नंबर दिया जाएगा, जिस पर कॉल कर विद्यार्थी सीधा क्लास से जुड़ेगा। स्टूडेंट्स के पास स्मार्ट फोन नहीं है तो भी वो पढ़ाई कर सकता है। यहां तक अगर कोई स्टूडेंट लैंडलाइन से कॉल करेगा तो भी वो लाइव क्लास से कनेक्ट हो जाएगा।Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *