Secondary Education

फ्री लैपटॉप : केंद्र सरकार मुफ्त में दे रही है शानदार लैपटॉप! जानिए कितना सच है सोशल मीडिया पर वायरल दावा

सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए लंबी कतारें तो लोगों के मुसीबत का सबब थी ही, लेकिन इंटरनेट के इस दौर में फेक न्यूज यानी झूठी जानकारियों ने भी लोगों के लिए परेशानी खड़ी करने में कम कसर नहीं छोड़ी है। देश के करोड़ों लोग कहीं न कहीं सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करते रहते हैं। 

इस क्रम में वह कई बार गलत वाट्सएप संदेशों, विज्ञापन और वेबसाइट के चक्करों में पड़ कर अपना समय और पैसे दोनों गवां देते हैं। हालांकि, केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा इन फर्जी विज्ञापनों की पोल खोल की जाती रही है। 

सरकारी योजना से जुड़ी झूठी जानकारी की एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही है। इस वाट्सएप संदेश में दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत सभी को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रहे हैं। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने इस दावे को पड़ताल में झूठा करार दिया है।
पीआईबी ने कहा- ”एक वाट्सएप संदेश में दावा किया गया है कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत सभी को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रहे हैं। ऐसे फर्जी संदेशों से सावधान रहें। इन्हें फॉरवर्ड/ शेयर न करें। ऐसे लिंक व वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी भी साझा न करें।”
 

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *