Thursday, March 28, 2024
Secondary Education

प्री बोर्ड स्कोर के साथ इन क्लास के मार्क्स शामिल हो सकते हैं सीबीएसई 12वीं क्लास के मूल्यांकन फॉर्मूले में

सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के कारण रद्द हो चुकी हैं, अब स्टूडेंट्स को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। कहा जा रहा है कि सीबीएसई 12वीं क्लास का मूल्यांकन फार्मूला बनाने में 12वीं के प्री बोर्ड के अंक, और 10वीं और 11वीं क्लास की फाइनल परीक्षाओं के अंक शामिल हो सकते हैं। 

फाइनल स्कोर 30-30-40 पर आधारित होगा, इसमें लेटेस्ट प्री बोर्ड टेस्ट को 40 फीसदी का वेटेज मिलेगा और बाकी दो को बराबर हिस्सा होगा। यह फार्मूला थ्योरी एग्जाम के लिए अप्लाई हो सकता है, जिसमें 70 य  80 में से अंक देने होते हैं, जबकि बाकी अंक प्रैक्टिकल के आधार पर दिए जाते हैं। अधिकतर स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम कोरोना की दूसरी लहर के पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं। 

आपको बता दें कि 12वीं के स्टूडेंट्स को अंक देने के लिए मूल्यांकन करने और रिजल्ट तैयार करने के लिए क्राइटेरिया बनाने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति को सोमवार तक अपनी रिपोर्ट पेश करनी थी। अभी पैनल को रिपोर्ट फाइनल करने में कुछ और दिन चाहिए। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जून को 12वीं क्लास की परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी थीं। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को मूल्यांकन फार्मूला बनाने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था।   सीबीएसई 12वीं के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के स्टूडेंट्स का एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए मूल्यांकन किया जाना है। क्राइटेरिया के अंतर्गत तय किए गए मानकों के आधार पर ही 12वीं के स्टूडेंट्स को अंक दिए जाएंगे।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *