Sunday, March 3, 2024
Secondary Education

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा का परिणाम घोषित, 12610 अभ्यर्थियों का चयनितों में तदर्थ के 07

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। UPSESSB TGT Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात घोषित कर दिया। एडेड माध्यमिक कालेजों में सहायक अध्यापक पद के लिए 12610 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। चयनित अभ्यर्थियों को संस्था का विकल्प चुनने के लिए 29 अक्टूबर तक का विकल्प दिया गया है। यह परीक्षा सात और आठ अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित की गई थी। टीजीटी परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट, मेरिट सूची और कटआफ आफिशियल वेबसाइट www.upsessb.org पर चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात घोषित कर चयनितों को दीवाली का जश्न मनाने का अवसर दे दिया। इसमें 12610 अभ्यर्थी एडेड माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद के लिए चयनित किए गए हैं। इसी के साथ पैनल, मेरिट सूची तथा कटआफ मेरिट भी जारी की गई है। परिणाम चयन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। चयनित अभ्यर्थियों को 29 अक्टूबर तक संस्था का विकल्प चुनने का समय दिया गया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा सात और आठ अगस्त को प्रदेश भर में हुई थी। इसमें 7,10, 854 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। भर्ती विज्ञापन में 12603 पद प्रदर्शित किए गए थे। सात अन्य चयनितों में तदर्थ के यह पद सत्यापित हो जाने पर अधियाचन में जोड़ दिए गए थे। इस तरह 12610 पदों के लिए चयन किया गया है। टीजीटी का रिजल्ट जारी होने के साथ ही प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों को 12610 शिक्षक मिलेंगे।

यह चयन विज्ञान, हिंदी, संस्कृत, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, कला, अंग्रेजी, कृषि, शारीरिक शिक्षा, वाणिज्य, सिलाई, उर्दू, संगीत (गायन एवं वादन), जीव विज्ञान विषय के लिए किया गया है। चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि चयनित अभ्यर्थी संस्था का पांच विकल्प चुन सकते हैैं। विकल्प चुने जाने के बाद कालेज आवंटन कर जिलों में पैनल भेज दिया जाएगा। निर्धारित विद्यालय में पहुंचकर चयनित शिक्षक पदभार ग्रहण कर सकेंगे।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *