Sunday, April 21, 2024
Secondary Education

प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहन देने, स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने तथा स्टेडियम और सेन्टर ऑफ एक्सिलेंस स्थापित करने की योजना

  प्रदेश में स्‍पोर्टस को बढा़वा देने के लिए सरकार द्वारा खेल विभाग के अन्‍तर्गत निम्‍नलिखित योजनाएं संचालित की जा रही है :-

खेल विभाग के अन्‍तर्गत संचालित योजनायें

(1)- प्रशिक्षण

(2)- आवासीय क्रीडा़ छात्रावास

(3)- प्रतियोगिता

(4)- विशेष प्रशिक्षण शिविर एवं किट की व्‍यवस्‍था

(5)- लक्ष्‍मण/रानी लक्ष्‍मीबाई पुरस्‍कार

(6)- राष्‍ट्रीय/अन्‍तर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडियों को पुरस्‍कार

(7)- प्रदेश के भूतपूर्व खिलाडियों को पहलवानों को वित्‍तीय सहायता

(8)- स्‍पोर्टस कालेजेज

(9)- प्रदेशीय क्रीडा़ संघों/क्‍लबों एवं समितियों को अनुदान

  गुरू गोविन्‍द सिंह स्‍पोर्टस कालेज, लखनऊ को खेलों इण्डिया स्‍टेट सेन्‍टर ऑफ एक्‍सीलेन्‍स के रूप में विकसित किये जाने हेतु आगणन भारत सरकार को स्‍वीकृति प्रदान करने हेतु प्रेषित कर दिया गया है।

  उक्‍त के अतिरिक्‍त प्रदेश के विभिन्‍न जनपदों में 78 स्‍टेडियम निर्मित है तथा खेलों को प्रोत्‍साहन देने की दिशा में तथा खिलाडियों को आवश्‍यक सुविधायें उपलब्‍ध कराने के दृष्टिकोण से प्रदेश में 16 खेलों में 18 जनपदों में कुल 890 (670 बालक एवं 220 बालिका) खिलाडियों हेतु 44 छात्रावास संचालित किये जा रहे है। आवासीय छात्रावास के अन्‍तर्गत रहने वाले खिलाडियों को रू0 375/- प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी की दर से भोजन, आवासीय सुविधा, शिक्षा, चिकित्‍सा, खेल किट, उपकरण आदि की नि:शुल्‍क सुविधा प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्‍ध करायी जाती है।

  इसके अतिरिक्‍त 03 स्‍पोर्टस कॉलेज क्रमश: गुरू गोविन्‍द सिंह स्‍पोर्टस कालेज, लखनऊ, वीर बहादुर सिंह स्‍पोर्टस कालेज, गोरखपुर एवं मेजर ध्‍यानचन्‍द स्‍पोर्टस कालेज, सैफई (इटावा) की स्‍थापना की गई है। इन कालोजों में ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र के 12 वर्ष की आयु के बच्‍चों का चयन कर प्रवेश दिया जाता है और उनके अध्‍ययन तथा विभिन्‍न खेलों में प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था इसी आवासीय संस्‍था में एक स्‍थान पर की जाती है।

जी हॉ। अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग द्वारा कदाचित कार्यवाही की जा रही है।

प्राप्‍त सूचना के अनुसार जनपद बिजनौर के नगीना विधान सभा क्षेत्र के कस्बा किरतपुर में मुस्लिम इण्‍टर कालेज किरतपुर की भूमि पर स्‍टेडियम बनवाने हेतु प्रधानमंत्री जन विकास योजना के अन्‍तर्गत मा0 प्रधानमंत्री जी के 15 सूत्रीय गठित कमेटी की जिला स्‍तरीय समिति द्वारा जिलाधिकारी बिजनौर की अध्‍यक्षता एवं मा0 विधायक, विधान सभा क्षेत्र नगीना (श्री मनोज कुमार पारस) की उपस्थिति में दिनांक 25.01.2023 को आहूत बैठक में अनुमोदित किया जा चुका है। निर्माण सम्‍बन्धित कार्यवाही अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण विभाग द्वारा की जा रही है।

उल्‍लेखनीय है कि जनपद बिजनौर में खेल विभाग द्वारा पूर्व से ही एक स्‍पोर्टस स्‍टेडियम का निर्माण कराया जा चुका है जिसके अन्‍तर्गत मुख्‍य खेल मैदान, प्रशासनिक भवन, बहुउद्देशीय क्रीडा़हाल, बास्‍केटबाल कोर्ट सीमेंटेड, शूटिंग रेंज एवं तरणताल का निर्माण कराया जा चुका है।

प्रश्‍न नहीं उठता।

गिरीश चन्‍द्र यादव

मंत्री।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *