Sunday, April 21, 2024
Secondary Education

प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों (जीआईसी-जीजीआईसी) में प्रवक्ता के 1473 पदों के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी

UPPSC Lecturer Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों एवं राजकीय बालिका इंटर कॉलेजों (जीआईसी-जीजीआईसी) में प्रवक्ता के 1473 पदों के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी कर दिया गया है। प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में विभिन्न विषयों के प्रवक्ता पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार uppsc.up.nic.in पर आकर ऑनलइन आवेदन कर सकते हैं।

 भर्ती के लिए मंगलवार यानी 22 दिसंबर 2020 से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 22 जनवरी 2021 तय किया गया है। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी निर्धारित की गई है।

आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जीआईसी के 991 एवं जीजीआईसी के 482 पदों पर भर्ती होगी। लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार प्रवक्ता पदों के लिए चयन मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा।

आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष एवं 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दिव्यांगजन के लिए आयु 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयोग की ओर से जारी सूचना के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, शुल्क आदि के बारे में जानकारी वेबसाइट पर 22 दिसंबर को जारी किया जाएगा। आयोग की ओर से प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भी जारी किया जाएगा।

प्रवक्ता भर्ती में नहीं होगा इंटरव्यू
आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रवक्ता पदों की भर्ती के लिए पहली बार इंटरव्यू नहीं होगा। सरकार ने साक्षात्कार विलोपन प्रक्रिया के तहत पहली बार प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के माध्यम से प्रवक्ता के पदों पर चयन का निर्णय लिया है। सचिव ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा के बाद होने वाली मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। जबकि इससे पूर्व आयोग की ओर से राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रवक्ता पदों के लिए स्क्रीनिंग परीक्षा के बाद साक्षात्कार के बाद चयन किया जाता रहा है।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *