Secondary Education

नवरात्रि पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा , DA में 4% बढ़ोतरी का ऐलान.. इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बुधवार का दिन बड़ी खुशखबरी लेकर आया. केन्द्र सरकार ने दिवाली से पहले ही बड़ा तोहफा देते हुए केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुधवार का दिन बड़ी खुशखबरी लेकर आया. नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली (Diwali) से पहले ही बड़ा तोहफा देते हुए केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. इसके बाद इन्हें मिलने वाला DA अब 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार भी 4% DA Hike मिल सकता है. सरकार के इस फैसले से देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा और उनकी सैलरी-पेंशन में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

कर्मचारियों

42% से बढ़कर 46% हुआ महंगाई भत्ता!

नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Govt) द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा (4% DA Hike) करने के बाद अब ये 46 फीसदी हो गया है. इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से मिलेगा. DA में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा. साल 2023 के लिए सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च, 2023 DA Hike का ऐलान किया था, तब 38 फीसदी डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था. इसके बाद इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से मिल रहा है.

NPS कटौती करने हेतु लगाएंगे कर्मचारियों के नियम विरुद्ध कृत्य पर कार्रवाई करने के संबंध में

हर साल 2 बार किया जाता है बदलाव

महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल निभाता है. सरकार साल में दो बार DA में संशोधन करती है. जिसका लाभ उन्हें पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है

परिचय

नवरात्रि के अवसर पर, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से लागू होगी।

इस बढ़ोतरी के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों का DA 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा। इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हर महीने लगभग 2,880 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

DA में बढ़ोतरी का लाभ

DA में बढ़ोतरी का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा, जिनमें ग्रुप A, B, C और D के कर्मचारी शामिल हैं। यह लाभ पेंशनभोगियों को भी मिलेगा।

DA में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी। इससे कर्मचारियों की क्रय शक्ति में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

DA में बढ़ोतरी का कारण

DA में बढ़ोतरी का कारण बढ़ती महंगाई है। भारत में महंगाई दर लगातार बढ़ रही है। इससे कर्मचारियों की आय पर असर पड़ रहा है। DA में बढ़ोतरी से कर्मचारियों की आय में वृद्धि होगी और वे महंगाई से निपटने में सक्षम होंगे।

DA में बढ़ोतरी का प्रभाव

DA में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी बढ़ गई है। वे इसे सरकार की ओर से अपने प्रति सम्मान और आभार का प्रतीक मान रहे हैं।

DA में बढ़ोतरी से कर्मचारियों की खरीदारी और खर्च में वृद्धि होगी। इससे अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिलेगा।

निष्कर्ष

DA में बढ़ोतरी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *