दिव्यांगजनों हेतु संचालित कालेजों और विद्यालयों में रिक्तपदों को शीघ्र भरने का आश्वासन

पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने ममता दिव्यांगजनों हेतु संचालित कालेजों और विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने रिक्तपदों को शीघ्र भरने का आश्वासन दिया। इससे पहले राज्यमंत्री ने मोहान रोड के ममता राजकीय मानसिक मंदित (बालिका) विद्यालय के निर्माणाधीन भवन का किया निरीक्षण शीघ्र निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने के लिए स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित बालक व बालिका इंटर कालेज, संकेत राजकीय मूकबधिर विद्यालय, प्रयास राजकीय शारीरिक रूप अक्षम बालक विद्यालयों व विश्वविद्यालयों का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार राजकीय (दृष्टिबाधित कर्मशाला) कौशल विकास केंद्र के माध्यम से दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को विभिन्न ट्रेडों का कौशल का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार एवं रोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है।

संकेत राजकीय मूकबधिर विद्यालय का निरीक्षण करने के दौरान राज्यमंत्री सबसे पहले कक्षाओं में गए और बच्चों से मिलकर उनसे गणित के सवाल पूछे। उन्होंने शिक्षक से उपस्थित और पंजीकृत विद्यार्थियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विद्यालयों में विषय से संबंधित किताबें समय से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कंप्यूटर लैब का निरीक्षण कर स्मार्ट कक्षाओं के संचालन की जानकारी ली।

टाइपिंग कर रहे छात्र-छात्राओं के पास जाकर राज्यमंत्री ने उनसे जानकारी ली। उन्होंने शौचालयों का नियमित रूप से साफ-सफाई रखने के निर्देश भी दिए। दिव्यांगजन कल्याण विभाग के निदेशक सत्य प्रकाश पटेल की अध्यक्षता में विभागीय बैठक भी विद्यालय में ली गई। बैठक में संयुक्त निदेशक अमित कुमार सिंह, रोहित सिंह, उप निदेशक मधुरेंद्र कुमार पर्वत समेत कई अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *