जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) के 10 विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में तब्दील करने का निर्णय

भारतीय सेना हेतु छात्रों को तैयार करने के उद्देश्य से केंद्रीय बजट 2021 में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने की घोषणा की गई है। जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) को सैनिक स्कूलों में बदलने का भी प्रावधान रखा गया है। इसी कड़ी में भोपाल रीजन के अंतर्गत आने वाले पांच नवोदय विद्यालयों को सैनिक स्कूल में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा छह अन्य राज्यों में 10 स्कूलों को भी चिन्हित कर लिया गया है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक नवोदय विद्यालय समिति के सहायक आयुक्त मृदुला त्रिपाठी ने तय मापदंडों को पूरा करने वाले पांच नवोदय विद्यालयों के नाम नवोदय विद्यालय समिति के भोपाल रीजन के उपायुक्त को भेजे हैं। इसमें मध्य प्रदेश के भोपाल, सीहोर व कटनी, छत्तीसगढ़ के रायपुर और ओडिशा के बालासोर स्थित जेएनवी का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि जिन विद्यालयों में ग्यारहवीं तक विज्ञान, प्रयोगशाला और एनसीसी की यूनिट की व्यवस्था है केवल उन्हीं विद्यालयों का नाम इस सूची में शामिल किया गया है। 

केंद्र सरकार की तरफ इसके लिए मैपिंग का काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह पांच विद्यालय सैनिक स्कूल के नाम से जाने जाएंगे। इच्छुक विद्यार्थियों को इन पांचों नवोदय विद्यालयों में दाखिला लेने के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा देनी होगी। वहीं पहले से इन स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को दूसरे नवोदय विद्यालय में शिफ्ट किया जाएगा।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *