केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दाखिले की उम्र बढ़ाकर 6 वर्ष की

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा एक में दाखिले के लिए पहली लिस्ट 25 मार्च को जारी की जायेगी। वहीं दूसरी और तीसरी लिस्ट एक अप्रैल और आठ अप्रैल को जारी की जायेगी। इसके अलावा कक्षाओं में सीटों का आरक्षण केंद्रीय विद्यालय के प्रवेश दिश-निर्देश के अनुसार किया जाएगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने Vidyalaya Sangathan) एक अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक,पहली कक्षा में दाखिले के लिए KVS ने बच्चों की आयुसीमा को बढ़ा दिया है। केंद्रीय विद्यालय ने यह फैसला नयी शिक्षा नीति (New education policy) के तहत लिया है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 से कक्षा एक में रजिस्ट्रेशन के लिए अब बच्चे की उम्र एक मार्च 2022 तक छह साल पूरी होनी चाहिए। हालांकि पहले यह उम्र पांच साल थी, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। 

पैरेंट्स ध्यान दें कि KVS ने नए सत्र 2022-23 के लिए दाखिले की तिथियां जारी कर दी हैं। इसके अनुसार, इस कक्षा में प्रवेश के लिए आगामी 28 फरवरी, 2022 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन फॉर्म ऑनलाइन भराए जाएंगे। ऐसे में जो भी पैरेंट्स अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना चाहते हैं, तो वे इस दौरान केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट /kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पैरेंट्स ध्यान दें कि इस कक्षा के लिए 21 मार्च तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षा एक में दाखिले के लिए पहली लिस्ट 25 मार्च को जारी की जायेगी। वहीं दूसरी और तीसरी लिस्ट एक अप्रैल और आठ अप्रैल को जारी की जायेगी। इसके अलावा, कक्षाओं में सीटों का आरक्षण केंद्रीय विद्यालय के प्रवेश दिश-निर्देश के अनुसार किया जाएगा। इसके अलावा, कक्षा दो एवं इससे उपर के कक्षाओं में नामांकन को सूची 21 अप्रैल को सीटें खाली रहने पर जारी की जाएगी। वहीं दाखिले से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पैरेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

इसके अलावा देश भर के केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। इसके अनुसार, संगठन ने PRT, TGT, PGT, योग टीचर, स्पोर्ट्स टीचर, डांस, स्पेशल एजुकेटर, कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, कंसल्टेंट, सहित अन्य पदों पर आवेदन मांगे हैं। इससे संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।


admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *