काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने पीएचडी पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए विज्ञापन जारी

काशी हिंदू विश्वविद्यालय  (बीएचयू) ने पीएचडी पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. संस्थान द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक पीएचडी एडमिशन को सितंबर से जुलाई के लिए शिफ्ट (अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के अनुरूप) कर दिया गया है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए पीएचडी में प्रवेश जुलाई और जनवरी या उसके बाद किया जाएगा. इसलिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए RET/RET में एडमिशन के लिए विज्ञापन मई के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा और आवेदन से लेकर एडमिशन की पूरी प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में पूरी होगी. यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री अनुसंधान फैलोशिप के लिए नामांकन की सुविधा प्रदान करेगा. 

यूजीसी गाइडलाइन्स के अनुसार पीएचडी कोर्स वर्क 16 क्रेडिट कोर्स होगा, जो दो सत्र में पूरा किया जाएगा. पीएचड कोर्स वर्क के पहले सेमेस्टर में चार कोर्स या पेपर होंगे. विभाग और सेंटर को कोर्स, प्रत्येक कोर्स के लिए क्रेडिट, परीक्षा के मोड और मूल्यांकन के संबंध में निर्णय लेने का अधिकार होगा. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि चार पेपर में रिसर्च मैथोडोलॉजी या सेमिनार सम्मिलत नहीं होगा. दूसरे सेमेस्टर में प्रैक्टिकल वर्क, सेमिनार, बुक रिव्यू और प्रेजेंटेशन शामिल होगा. 

जुलाई टर्म में प्रवेश लेने वाले छात्रों का पीएचडी कोर्स वर्क के पहले सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर-दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी. जबकि दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा अगले साल के मई-जून महीने में होगी. जनवरी टर्म के लिए एडमिशन लेने वाले छात्रों की पहले सेमेस्टर की परीक्षा मई-जून में और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा नवंबर-दिसबंर महीने में आयोजित की जाएगी. कोर्स और मूल्यांकन प्रक्रिया उसी के अनुसार की जाएगी.

जिन छात्रों ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के पीएचडी कोर्स में पहले ही दाखिला लिया है उनके संबंधित विभागों के डीन ऑफ फैकल्टी सुनिश्चित करेंगे कि कोर्स वर्क परीक्षा 20 मई 2022 तक समाप्त होगी और मूल्यांकन प्रक्रिया 30 मई 2022 तक पूरी कर ली जाएगी. इसके परिणाम जून के पहले हफ्ते में घोषित कर दिए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *