कस्तूरबा विद्यालयों के लगभग 90 हजार छात्र-छात्राएं बिना नई पुस्तकों के ही तिमाही परीक्षा देंगे।

अंबेडकरनगर। जिले के 1590 परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालयों के लगभग 90 हजार छात्र-छात्राएं बिना नई पुस्तकों के ही तिमाही परीक्षा देंगे। इन बच्चों को सभी पुस्तकें नहीं मिल पाई हैं। 20 अक्तूबर को लर्निंग लेबल जांच के लिए एक दिनी तिमाही परीक्षा होगी। ओएमआर-शीट के जरिए होने वाली परीक्षा में बेसिक शिक्षा विभाग के अलावा दूसरे विभाग के अधिकारी भी बतौर सचल दल निगाह रखेंगे। परीक्षा से जुड़ी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
परिषदीय व कस्तूरबा विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का शैक्षिक स्तर बढ़ाने के लिए निपुण भारत मिशन अभियान चल रहा है। इसके तहत बीते दिनों शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित भी किया गया था। 22 सप्ताह तक चलने वाले अभियान में 10 सप्ताह पूरे होने को हैं। इसके बाद अब बच्चों के शैक्षिक स्तर को देखने के लिए 20 अक्तूबर को तिमाही परीक्षा शासन स्तर पर तय की गई है।
गौरतलब है कि जिले में 1582 परिषदीय व आठ कस्तूरबा गांधी विद्यालय संचालित हैं। इनमें कुल दो लाख 20 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं। इनमें से लगभग 90 हजार छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जो सभी नई पुस्तकों से वंचित हैं। अलग-अलग कक्षाओं की कई किताबें अभी मिलनी बाकी है। इसी बीच बच्चों को तिमाही परीक्षा के दौर से भी गुजरना होगा। ऐसे में वे बेहतर ढंग से परीक्षा कैसे दे पाएंगे, यह एक बड़ा सवाल है।
जिले में अब तक दरअसल 60 प्रतिशत पुस्तकें ही पहुंच पाई हैं। इस बीच ओएमआर-शीट के माध्यम से बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए विद्यालयों में शिक्षकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीएसए कार्यालय के अनुसार राज्य परियोजना कार्यालय से विद्यालयवार प्रश्नपत्र व ओएमआर-शीट जिले को उपलब्ध होगी जिसे विद्यालयों तक पहुंचाया जाएगा।
सवालों को हल करते हुए छात्र-छात्राएं ओएमआर-शीट भरेंगे। इस शीट को शिक्षक सरल एप पर स्कैन करेंगे। जांच के बाद परिणाम भी एप के माध्यम से ही प्राप्त होगा। एक दिनी तिमाही परीक्षा को सुचारु रूप से निपटाने के लिए बीएसए कार्यालय ने तैयारियां तेज कर दी हैं।
बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार मंगलवार को किताबों की एक और खेप जिला मुख्यालय पहुंच रही है। इससे किताबों की संख्या में वृद्धि होगी। इन किताबों का जल्द से जल्द वितरण भी सुनिश्चित कराने की तैयारी की जा रही है। पहले जो किताबें आईं थीं, उनका वितरण बीआरसी केंद्रों के माध्यम से करा दिया गया है।
परीक्षा को सकुशल व शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए सचल दल पैनी निगाह रखेंगे। इसके पहले शिक्षा विभाग के अधिकारी ही निगरानी रखते थे लेकिन पहली बार अन्य विभाग के जिलास्तरीय अधिकारी भी सचल दल में शामिल होंगे। बीएसए कार्यालय के अनुसार सचल दल की तैनाती जिलाधिकारी की संस्तुति से की जाएगी।
20 अक्तूबर को एक दिन तिमाही परीक्षा होनी है। ओएमआर-शीट पर छात्र-छात्राएं सवालों का जवाब देेंगे। परीक्षा को बेहतर ढंग से निपटाने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं।
-भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *