Saturday, April 20, 2024
Secondary Education

कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा कॉपियों की जांच तेजी से की जा रही है. परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा कॉपियां चेकिंग के लिए भेजी जा रही हैं. केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सुबह दस बजे से लेकर शाम पांच बजे तक किया जाता है. इस समय कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी हो रही हैं, जिसका आयोजन 4 मई तक किया जाएगा. जानकारी के अनुसार ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे.   

UP High School Result 2021 UP Board Class 10 Name Wise Marksheet

   

उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए सभी जरूरी प्रशिक्षण शिक्षकों को पहले ही दे दिए गए थे. इसमें मूल्यांकन प्रपत्रों को भरने, परीक्षा कॉपियों को जांचते वक्त बरती जाने वाली सावधानियां व अवार्ड ब्लैंक के कॉलम को भरने की जानकारी शामिल थी. बता दें कि परीक्षकों की उपस्थिति व मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं से जुड़ी जानकारी हर दिन विभागीय पोर्टल पर अपलोड की जाती है.

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयेजन 24 मार्च से लेकर 13 अप्रैल 2022 तक किया गया था. इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कक्षा 10वीं व 12वीं के कुल 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से 47,75,749 छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे. इसमें से करीब 25,25,007 छात्र कक्षा 10वीं के थे. वहीं कक्षा 12वीं के करीब 22,50,742 छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे. यूपी बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा. छात्र अपने एडमिट कार्ड की मदद से अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *