Saturday, April 13, 2024
Secondary Education

कई राज्यों में आज से खुल गए स्कूल-कॉलेज,

School-Colleges Reopening 2022

School Reopening 2022: कोविड-19 महामारी के संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही कई राज्यों में स्कूल- कॉलेज फिर से खुलने लगे हैं। कुछ राज्यों में स्कूल और कॉलेज सोमवार से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खुल गए थे, तो कुछ में मंगलवार, 01 फरवरी से शैक्षणिक संस्थान माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की कक्षाओं के लिए पुन: खुल गए हैं।
जबकि, कुछ राज्यों में 03 फरवरी, 2022 से शिक्षण संस्थान खुलने जा रहे हैं। ऐसे में यहां इस खबर में आप जान सकते हैं कि आपके राज्य स्कूल-कॉलेज खुलने को लेकर क्या स्थिति है। इससे पहले, पहले अधिकांश राज्यों में COVID-19 संक्रमण के मामलों की खतरनाक वृद्धि को देखते हुए शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे तो कुछ राज्यों में शीतकालीन अवकाश को ही आगे बढ़ा दिया गया था। आइए जानते हैं राज्यवार क्या है नया अपडेट – 

उत्तराखंड में 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खुले

उत्तराखंड सरकार के निर्देशानुसार, प्रदेश में 10वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्कूल सोमवार, 31 जनवरी से शारीरिक तौर पर कक्षाओं के लिए खुल गए हैं। जबकि राज्य में आंगनबाड़ी केंद्र, कक्षा नौ और इससे नीचे की सभी कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे। हालांकि, तब तक ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। 


त्रिपुरा में सभी स्कूल खुले

त्रिपुरा में, प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के लिए स्कूल सोमवार, 31 जनवरी को फिर से खुल गए हैं। इससे पहले, प्री-प्राइमरी से कक्षा सातवीं तक की कक्षाओं को 30 जनवरी तक के लिए निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, आठवीं से 12वीं तक की कक्षाओं को COVID-19 दिशा-निर्देशों के तहत संचालन की अनुमति थी। 

कर्नाटक में स्कूल, कॉलेज खुले

कर्नाटक के बेंगलुरु में स्कूल, कॉलेज को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने कहा कि सोमवार, 31 जनवरी से, स्कूलों में सभी कक्षाएं COVID-19 उचित व्यवहार और प्रोटोकॉल के सख्त कार्यान्वयन के साथ चालू हो गई हैं। 


मध्य प्रदेश में आज पुन: खुल गए स्कूल

मध्य प्रदेश सरकार ने शारीरिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ एक फरवरी से फिर से खोलने की अनुमति दी थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चिकित्सा विशेषज्ञों के परामर्श के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है। सरकार की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

राजस्थान में 10वीं-12वीं के स्कूल फिर खुले

राजस्थान में, मंगलवार, एक फरवरी से कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं। जबकि, कक्षा छह से नौवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल 10 फरवरी से फिर से खुलेंगे। सरकार ने शुक्रवार को जारी नए कोविड दिशा-निर्देशों में कहा कि स्कूल खुलने के बावजूद छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन शिक्षा का विकल्प भी बना रहेगा। 


हरियाणा एवं चंडीगढ़ में भी एक फरवरी से शुरू हुए स्कूल

हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कक्षा 10वीं से 12वीं के लिए स्कूल और कॉलेज मंगलवार, एक फरवरी से फिर से खोल दिए गए हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर और चंडीगढ़ प्रशासन ने संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए थे।

 

महाराष्ट्र के पुणे में भी स्कूल पुन: शुरू

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शनिवार को घोषणा की थी कि पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज एक फरवरी से फिर से खुलेंगे। जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में, प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल पिछले सप्ताह ही फिर से खोल दिए गए थे।


तमिलनाडु में एक फरवरी से शुरू हुई कक्षाएं

वहीं, तमिलनाडु में कक्षा एक से 12वीं तक के लिए स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय एक फरवरी से फिर से शुरू हो गए हैं। हालांकि, राज्य में प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं बंद रहेंगी। 

तेलंगाना में एक फरवरी से खुले स्कूल-कॉलेज

तेलंगाना में सभी सरकारी, निजी स्कूल, कॉलेजों में एक फरवरी से शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने पहले सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 जनवरी, 2022 तक बंद रखने का निर्देश दिया था।


हिमाचल में तीन फरवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार ने प्रदेश में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए तीन फरवरी से स्कूल पुन: खोलने की मंजूरी दे दी है। राज्य में अन्य सभी कोचिंग संस्थान, उच्च शिक्षण संस्थान, पुस्तकालय आदि भी तीन फरवरी से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाएं भी 50 फीसदी क्षमता से लगना शुरू हो जाएगी।

पश्चिम बंगाल में 12वीं तक के स्कूल तीन तारीख से खुलेंगे

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में कक्षा 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान में शारीरिक कक्षाएं तीन फरवरी से पुन: प्रारंभ कर दी जाएंगी। हालांकि, इस दौरान COVID-19 दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। 

यूपी में छह फरवरी तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने की समीक्षा अवधि 06 फरवरी, 2022 तक के लिए बढ़ा दी है। इससे पहले के आदेश में राज्य सरकार ने कहा था कि सूबे में सभी शैक्षणिक संस्थान 30 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। आगे की योजना छह फरवरी को समीक्षा के बाद सूचित की जाएगी।


दिल्ली में अभी फैसला नहीं

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार ने 27 जनवरी को जानकारी दी थी कि में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अगली अधिसूचना तक बंद ही रहेंगे। डीडीएमए की अगली बैठक में राजधानी के स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला होने की उम्मीद है। 


admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *