एनआईओएस 10वीं, 12वीं रिजल्ट लेटेस्ट अपडेट

रिजल्ट

 रिजल्ट लेटेस्ट अपडेट : राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान प्रतिवर्ष 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है। जिन छात्र-छात्राओं ने इस वर्ष NIOS से 10th एवं 12th की परीक्षाओं में भाग लिया था उनके लिए काम की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एनआईओएस की तरफ से जल्द ही कक्षा 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट www.nios.ac.in पर घोषित किया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स मांगी गयी जानकारी दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

NPS कटौती करने हेतु लगाएंगे कर्मचारियों के नियम विरुद्ध कृत्य पर कार्रवाई करने के संबंध में

ओपन बोर्ड की ओर से अभी तक रिजल्ट से संबंधित कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में रिजल्ट जारी होने से संबंधित जानकारी साझा की जा सकती है। छात्र-छात्राएं रिजल्ट से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट www.nios.ac.in पर विजिट करते रहें।

NIOS 10th, 12th Result 2023: 1.7 लाख स्टूडेंट्स ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

इस वर्ष एनआईओएस 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं में 1.7 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। इन सभी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। रिजल्ट घोषित होने के बाद उसे जांचने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले वेबसाइट www.nios.ac.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा। आपको जिस कक्षा का रिजल्ट प्राप्त करना है उस पर क्लिक कर दें। अब आपको अपना एनरोलमेंट नंबर एवं दिया गया कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।

रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद अगर कोई स्टूडेंट्स प्राप्त अंकों से असंतुष्ट होंगे तो वे निर्धारित तिथियों में अपनी कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। आपको बता दें कि इस वर्ष NIOS की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 6 अप्रैल 2023 से 8 मई 2023 तक किया गया था।

रिजल्ट घोषित होने की तारीख

एनआईओएस 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 26 दिसंबर 2023 को घोषित किया गया। रिजल्ट एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जारी किया गया।

रिजल्ट देखने की प्रक्रिया

रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  1. एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होम पेज पर “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें।
  3. कक्षा 10वीं या 12वीं के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  4. अपना एनरोलमेंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करें।

रिजल्ट की प्रतिशतता

एनआईओएस 10वीं का रिजल्ट 82.64% रहा, जबकि एनआईओएस 12वीं का रिजल्ट 78.18% रहा।

सफल उम्मीदवारों के लिए आगे की प्रक्रिया

सफल उम्मीदवारों को अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए संबंधित क्षेत्रीय परीक्षा केंद्रों पर जाना होगा। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एनरोलमेंट नंबर, रिजल्ट की कॉपी और आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा।

रिजल्ट के बारे में प्रतिक्रिया

रिजल्ट के बारे में उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाएं सकारात्मक रहीं। उम्मीदवारों ने कहा कि रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे और रिजल्ट अच्छा रहा।

रिजल्ट के महत्व

एनआईओएस 10वीं और 12वीं का रिजल्ट उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवार आगे की पढ़ाई या नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

एनआईओएस 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गया है। रिजल्ट अच्छा रहा है और उम्मीदवारों को बधाई। सफल उम्मीदवारों को अपने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए संबंधित क्षेत्रीय परीक्षा केंद्रों पर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *