एनआईओएस अप्रैल 2022 सत्र कक्षा 10वीं-12वीं के लिए पंजीकरण शुरू

NIOS 10th-12th Admission 2022: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा NIOS सार्वजनिक परीक्षा 2022 अप्रैल सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार जो माध्यमिक (कक्षा 10वीं) और उच्च माध्यमिक (कक्षा 12वीं) के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट- nios.ac.in से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 31 जनवरी, 2022 तक का समय दिया गया है।

 
एनआईओएस दाखिले : 10वीं और 12वीं में दो साल का अंतर जरूरी
एनआईओएस की ओर से कहा गया है कि सीनियर सेकेंडरी कोर्स (कक्षा 12वीं) के शिक्षार्थियों, कृपया ध्यान दें कि 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने के बीच कम से कम दो साल का अंतर होना चाहिए। यह शिक्षार्थियों की जिम्मेदारी है, जिन्होंने 2021 में कक्षा 10वीं पास की है और कक्षा 12वीं में उपस्थित होने के लिए पंजीकृत हैं। 
NIOS 10th-12th Admission प्रति विषय इतना लगेगा शुल्क
आवेदक उम्मीदवारों को प्रति विषय 250 रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा। साथ ही, थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर सहित विषयों के लिए 120 रुपये का अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन पेज पर अपना नामांकन नंबर दर्ज करना होगा।  

यह भी पढ़ें : UP ANM Recruitment: उत्तर प्रदेश में एएनएम के 9 हजार से अधिक पदों पर हो रही है भर्तियां, ऐसे करें अपना आवेदन

एनआईओएस पब्लिक एग्जाम 2022 में आवेदन करने के चरण
कक्षा 10वीं या 12वीं में अप्रैल 2022 सत्र के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।
एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर, हेडर सेक्शन पर जाएं। फिर परीक्षा और परिणाम लिंक पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से परीक्षा (कक्षा 10वीं या 12वीं) का चयन करें।
स्क्रीन पर एक लॉगिन पेज दिखाई देगा, नामांकन संख्या दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र भरने और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।
फॉर्म की समीक्षा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *