Friday, March 1, 2024
Secondary Education

एडेड माध्यमिक कालेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती 2021 में साक्षात्कार का प्रविधान खत्म किया गया।

 राजकीय माध्यमिक कालेजों की एलटी ग्रेड-2018 भर्ती की पहली बार लिखित परीक्षा हुई। इसमें साक्षात्कार का नियम ही नहीं बना। एडेड माध्यमिक कालेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक भर्ती 2021 में साक्षात्कार का प्रविधान खत्म किया गया। यहां तक कि पीसीएस चयन में भी वर्ष 2018 से साक्षात्कार 200 से घटकर 100 अंकों का रह गया है। ये तीन अहम कदम उठाने की वजह यही रही कि अभ्यर्थी का चयन साक्षात्कार से नहीं, उसकी योग्यता से हो। इसके उलट संस्कृत एडेड व राजकीय विद्यालयों में संविदा पर होने जा रही शिक्षक भर्ती में साक्षात्कार ही अभ्यर्थियों का बेड़ा पार करेगा।

शिक्षक भर्ती में 60 फीसद शैक्षिक व 40 प्रतिशत साक्षात्कार के अंकों से मेरिट बनेगी। यानी कुल 200 अंकों में से 120 अंक शैक्षिक अर्हता के और अधिकतम 80 अंक चयन समिति साक्षात्कार में दे सकेगी। भर्ती में हाईस्कूल, इंटर व स्नातक तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी दावेदार नहीं होंगे। सिर्फ प्रथम व द्वितीय श्रेणी में सफल होने वालों को ही मौका मिलेगा। चयन समिति के अध्यक्ष एडेड माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंधक होंगे।

उत्तर प्रदेश में मानदेय पर संस्कृत शिक्षकों की बड़ी संख्या में भर्तियां होने जा रही है। अशासकीय सहायता प्राप्त व राजकीय संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर संविदा पर चयन होना है। शैक्षिक सत्र 2021-22 व 2022-23 के लिए नियमित शिक्षकों के आने तक होने वाले पूर्व मध्यमा स्तर व उत्तर मध्यमा स्तर पर चयन के संबंध में निर्देश जारी हो गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने मानदेय शिक्षकों के रखे जाने के लिए चयन समिति का गठन कर दिया है। रिक्त पदों की सूचना डीआइओएस को प्रबंधतंत्र भेजेगा। डीआइओएस विज्ञापन जारी कराकर आवेदन लेंगे। पूर्व मध्यमा शिक्षकों को 12,000 व उत्तर मध्यमा शिक्षकों को 15,000 रुपये मानदेय मिलेगा।

चयन समिति : एडेड कालेज के प्रबंधक अध्यक्ष व डीआइओएस सदस्य सचिव होंगे। डीएम की ओर से नामित अधिकारी, मंडलीय उप निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं व संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी से नामित दो विशेषज्ञ सदस्य होंगे।

पांच विद्यालयों के लिए कर सकते आवेदन : 21 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी अधिकतम पांच विद्यालयों के लिए आवेदन कर सकेंगे। सामान्य व ओबीसी के लिए 250 रुपये, ईडब्ल्यूएस व अनुसूचित जाति के लिए 150 तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 100 रुपये का बैंक ड्राफ्ट या डाक विभाग का पोस्टल आर्डर प्रबंधक के पक्ष में देय होगा। अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता पर अभ्यर्थी को 20 अंक दिए जाएंगे। इन्हें वर्ष में अधिकतम 10 दिन का आकस्मिक अवकाश मिलेगा

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *