उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड विशिष्ट शिक्षा की प्रवेश प्रक्रिया पुन: शुरू करने के लिए राष्ट्रीय पुनर्वास परिषद को पत्र लिखा

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने सत्र 2022-23 की बीएड विशिष्ट शिक्षा की प्रवेश प्रक्रिया पुन: शुरू करने के लिए राष्ट्रीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) को पत्र लिखा है। मानक के अनुरूप पाठ्यक्रम का संचालन न होने के कारण विश्वविद्यालय में बीएड विशिष्ट शिक्षा की तकरीबन 385 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया फंस गई है।

मुक्त विश्वविद्यालय में भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) नई दिल्ली द्वारा बीएड (विशिष्ट शिक्षा) दूरस्थ माध्यम के लिए जारी संशोधित मानक एवं विनियम 2021 के अनुरूप पाठ्यक्रम का संचालन नहीं किया जा रहा था। इसके बावजूद इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 31 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। मुक्त विवि के प्रदेश में बीएड विशिष्ट शिक्षा की 500 सीटें और 10 सेंटर हैं। प्रत्येक सेंटर को 50-50 सीटें आवंटित हैं। इनमें से तीन सेंटर बंद हो चुके हैं, सो इस बार 350 सीटें ही बची हैं और इनके अलावा ईडब्ल्यूएस की 35 सीटें हैं।ऐसे में कुल 385 सीटों पर प्रवेश के लिए मुक्त विवि ने प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, लेकिन आरसीआई की आपत्ति के बाद विश्वविद्यालय को तत्काल प्रभाव से प्रवेश प्रक्रिया रोकनी पड़ गई और वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही को भी अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया गया। अब मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से आरसीआई को पत्र भेजकर पाठ्यक्रम के संचालन की अनुमति मांगी गई है।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो. पीपी दुबे के अनुसार आरसीआई को पत्र भेजकर आग्रह किया गया है कि फिलहाल इस वर्ष के लिए पाठ्यक्रम के संचालन की मंजूरी प्रदान कर दी जाए। इस दौरान मुक्त विश्वविद्यालय दूरस्थ माध्यम के लिए जारी संशोधित मानक एवं विनियम 2021 के तहत सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरी कर लेगा। रजिस्ट्रार का कहना है कि आरसीआई से मंजूरी मिलने के बाद बीएड विशिष्ट शिक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया पुन: बहाल की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *