उत्तर प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्तूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हालिया घोषणा के अनुसार, यह उद्घाटन यूपी के सिद्धार्थनगर जिले से किया जाएगा। सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का नाम माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा जाएगा, जो भाजपा के पहले प्रदेश अध्यक्ष हैं। पीएम मोदी का सिद्धार्थनगर दौरा देश में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की दिशा में एक बड़ा कदम है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिले का दौरा भी किया था।

इन 7 जिलों में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज
उत्तर प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज निम्नलिखित जिलों में होंगे – सिद्धार्थनगर, देवरिया, एटा, मिर्जापुर, गाजीपुर, हरदोई और बहराइच। ये कॉलेज देश के चिकित्सा संसाधनों के पूल में शामिल होंगे और देश में मेडिकल सीटों की क्षमता बढ़ाने में काम कर सकते हैं। रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि इन मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश भी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

इसी वर्ष से हो सकते हैं दाखिले
सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों का आकलन करने के बाद यहां तक कहा कि इन कॉलेजों में इसी शैक्षणिक वर्ष से दाखिले खुल सकते हैं। सीएम ने आगे सभी परिसरों का दौरा कर भवनों का निरीक्षण किया. उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की कि पीएम मोदी के आगमन और एक सफल उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां हैं। इन 7 नए मेडिकल कॉलेजों के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य आसपास के जिलों के लोगों की मदद करना भी है। इन जिलों के लिए अब चिकित्सा सेवाएं आसानी से उपलब्ध होंगी और लोगों को मदद की तलाश में दूर-दराज के इलाकों की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *