उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं 50-20-30 पैटर्न में मुताबिक होंगी

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से शुरू हो रही हैं, वहीं परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. इसके अनुसार कक्षा 10वीं और1 2वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कई तरह के बदलाव किए हैं. नए पैटर्न के मुताबिक परीक्षाएं 50-20-30 फॉर्मेट में होंगी. इसमें लिखित परीक्षा 50 अंकों के लिए होगी, 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और शेष 30 अंक इंटर्नल एग्जाम के आधार पर छात्रों को दिए जाएंगे.

आपको बता दें कि बहुवैकल्पिक प्रश्नों के उत्तर के लिए छात्रों को ओएमआर शीट दी जाएगी. वहीं लिखित परीक्षा में छात्रों को अति लघु, लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का उत्तर लिखना होगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों को परीक्षा शुरू करने से पहले प्रश्न पत्रों को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी मिलेगा. 

अभी हाल ही में यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और1 2वीं बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल भी जारी किया है. इसके मुताबिक कक्षा 10वीं की परीक्षा पहले दिन हिंदी के पेपर से शुरू होगी, जबकि कक्षा 12वीं परीक्षा की शुरुआत मिलिट्री साइंस और हिंदी के पेपर से होगी. बोर्ड परीक्षा दो शिफ्त में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी. यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं की सभी परीक्षाएं सुबह की शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी.Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल पेपर भी जारी किए हैं, ताकि छात्र प्रश्नों के पैटर्न को समझ सकें और उन्हें परीक्षा हॉल में कोई परीक्षा न हो. परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है, उम्मीद है कि एडमिट कार्ड अगले हफ्ते तक जारी किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *