उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जल्द ही डेटशीट जारी होने की संभावना है

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जल्द ही डेटशीट जारी होने की संभावना है. वहीं बोर्ड ने अब केंद्र निर्धारण की अंतिम तिथि को 17 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड ने निर्धारित की अंतिम तिथि 24 जनवरी 2022 से बढ़ाकर 10 फरवरी 2022 कर दिया है. माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा केंद्र बनाए जानें संबंधि दिशा-निर्देश पहले ही अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया था. जारी परीक्षा केंद्र पॉलिसी के अनुसार ही स्कूलों को केंद्र बनाया जाएगा.

इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सिर्फ उन्हीं स्कूलों को एग्जाम सेंटर बनाया जाएगा, जिनमें प्रश्नपत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं को रखने के लिए स्ट्रॉन्ग रूम की व्यवस्था होगी. इसके अलावा सीलिंग और पैकिंग रूम में वॉयस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा जरूर लगा होना चाहिए. स्कूलों में मॉनिटरिंग के उद्देश्य से अलग कक्ष की व्यवस्था होना आवश्यक है.विज्ञापन

इसके अलावा कैमरों की डीवीआर में रिकॉर्डिंग क्षमता कम से कम 30 दिनों तक की होनी चाहिए. साथ ही स्कूलों में हाईस्पीड इंटरनेट भी होना चाहिए. वहीं स्कूलों में दो कंप्यूटर ऑपरेटर की व्यवस्था, एक कंप्यूटर सिस्टम व इलेक्ट्रिसिटी की सही व्यवस्था होना अनिवार्य है. साथ ही जनरेटर का विकल्प भी मौजूद होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *