Saturday, April 20, 2024
Secondary Education

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) भी हाईस्कूल की परीक्षा (High School Exam) निरस्त करने की तैयारी में

सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) की तरह है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) भी हाईस्कूल की परीक्षा (High School Exam) निरस्त करने की तैयारी में है. कोरोना महामारी की वजह से बढ़ रहे लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों से हाईस्कूल के छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम मंगलवार तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. कहा जा रहा है कि जिस तरह से लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है, वैसे में अब यूपी बोर्ड की परीक्षाएं करवाना आसान नहीं  होगा. लिहाजा बोर्ड हाईस्कूल के छात्रों को 11वीं में प्रमोट कर सकता है.

यूपी बोर्ड के सचिव ने सभी जिलों के डीआईओएस से कहा है कि वे सभी प्रधानाचार्यों से मांगी गई जानकारी को मंगलवार तक बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करवा दें. जिस जिले की जानकारी अपलोड नहीं होगी, उसकी जिम्मेदारी संबंधित जिले के डीआईओएस की होगी.

10वीं के 2994312 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है

मिल रही जानकारी के मुताबिक छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर छात्रों को 11वीं में प्रोन्नति दे दी जाएगी. हालांकि, अब तक शासन या बोर्ड ने हाईस्कूल परीक्षा निरस्त करने संबंधी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन जिस प्रकार कोरोना कर्फ्यू बढ़ रहा है उसमें परीक्षा कराना संभव नहीं दिख रहा. गौरतलब है कि बोर्ड के अधिकारी पहले परीक्षा निरस्त करने के मूड में नहीं थे, लेकिन अब कोई और रास्ता नहीं दिख रहा. बता दें कि 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए 10वीं के 2994312 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है.

12वीं की परीक्षा को लेकर फैसला 20 मई के बाद 
उधर 12वीं की परीक्षा को लेकर फैसला 20 मई के बाद होना हैं. कहा जा रहा है कि कोरोना कर्फ्यू के हटते ही परीक्षाएं करवाई जा सकती हैं.

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *