इस बार जून 1 सितंबर में सार्वजनिक अवकाश नहीं होगा

 नए साल आने में अब बस कुछ ही दिन बाकी है। साल 2020 खत्‍म होने को है और लोगों को नए साल 2021 का इंतजार है। नए साल की तैयारियां शुरू हो गई है वहीं उम्‍मीद की जा रही है कि नया साल में महामारी मुक्‍त होगा। ताकि दिल खोलकर घूमने-फिरने की योजना बना सकेंगे। ऐसे में लोगों ने आने वाले साल यानी साल 2021 की छुट्टियों की लिस्ट को देखना शुरू कर दिया है।

साल की शुरुआत में छुट्ट‍ियों का कलैंडर देखने का भी बड़ा क्रेज होता है। जी हां नए साल के आते ही छुट्टियों के नए कैलेंडर भी आ जाएगें। तो बता दें है कि छुट्टियों के मामले में नया साल सभी के लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। हम सब जानना चाहते हैं कि साल 2021 में किस-किस दिन छुट्टियां है। कौन सी छुट्टी संडे को है और क्‍या कोई मौका ऐसा भी है जब शन‍िवार और रव‍िवार के पास कोई छुट्टी मिले और हमारा लंबा वीकेंड बन जाए। 2021 में कब-कब होंगी छुट्टियां छुट्टियां जहां आपको काम से ब्रेक देकर दोस्‍तों व परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने-फिरने व वक्‍त बिताने के मौके देते हैं, वहीं ये आपको तरोताजा भी करते हैं और इस दौरान आप अपने कई जरूरी काम भी निपटा सकते हैं। एक तो पहले से ही 2020 में वर्क फ्रॉम होम के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल सके और घंटों तक दफ्तर के काम में लगे रहे। ऐसे में एक बार फिर सामान्य जिंदगी वापस पाने के लिए हर कोई 2021 में अच्‍छे दिनों के लिए दुआ कर रहा है। ताकि एक बार फिर पहले जैसी जिंदगी जी जा सके। सबसे जरूरी बात ये कि छुट्टियों का इस्तेमाल भी बेहतर ढंग से हो सके।

भारत में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक अवकाश गणतंत्र दिवस, होली, ईद, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस रहे हैं। हालांकि कई अन्‍य अवसरों पर भी कर्मचारियों के लिए छुट्टियां घोष‍ित की जाती हैं। विभिन्‍न राज्‍यों में भी कई बार अलग-अलग अवसरों पर अतिरिक्‍त छुट्टियों की घोषणा की जाती है। तो चलि‍ए खबर के जरि‍ए आपको बताते है कि साल 2021 में किन अवसरों पर सार्वजनिक अवकाश रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *