Saturday, April 13, 2024
Secondary Education

इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख का एलान ,परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई को किया जाएगा।

परीक्षा की तारीख का एलान : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अपडेट। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने वर्ष 2022-23 के दौरान हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के ऐसे छात्र-छात्राएं जो कि इस साल बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे और अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं है या कंपार्टमेंट आई है, उनके लिए आयोजित की जाने वाली इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीख का एलान गुरूवार, 22 जून को कर दिया। परिषद द्वारा जारी सूचना के अनुसार कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का आयोजन 15 जुलाई को किया जाएगा। हाई स्कूल की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और इंटर की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

NPS कटौती करने हेतु लगाएंगे कर्मचारियों के नियम विरुद्ध कृत्य पर कार्रवाई करने के संबंध में

यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार हाई स्कूल और इंटर की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का आयोजन राज्य 75 जनपदों के मुख्यालय पर किया जाएगा। ये परीक्षाएं जिला मुख्यालयों पर डीआइओएस द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी। इन परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इनके अनुसार, स्टूडेंट्स को परीक्षा कक्ष के भीतर मोबाइल या किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गजेट को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 45 मिनट पहले पहुंचना होगा। परीक्षा कक्ष में वॉयस रिकॉर्डर वाले सीसीटीवी कैमरे और राउटर लगाए जाएंगे।

परीक्षा

UPMSP Compartment Admit Card 2023: कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र

ऐसे में हाई स्कूल या इंटर के जिन छात्र-छात्राओं के इन परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरा है वे परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी प्रवेश पत्र को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे। वैकल्पिक तौर पर स्टूडेंट्स अपने एडमिट कार्ड को अपने स्कूल से भी प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 15 जुलाई, 2023 को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए होगी जो मूल परीक्षा में सफल नहीं हुए थे या अपनी अंक सुधारना चाहते थे।

परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई, 2023 है। आवेदन ऑनलाइन UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर किए जा सकते हैं।

इंप्रूवमेंट परीक्षा

इंप्रूवमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए होती है जो मूल परीक्षा में सफल नहीं हुए थे। इस परीक्षा में छात्र केवल उन विषयों में उपस्थित हो सकते हैं जिनमें उन्हें मूल परीक्षा में फेल हो गए थे।

कंपार्टमेंट परीक्षा

कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए होती है जो मूल परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे, लेकिन उनकी अंक 50 प्रतिशत से कम थी। इस परीक्षा में छात्र सभी विषयों में उपस्थित हो सकते हैं, लेकिन उन विषयों में विशेष ध्यान देना चाहिए जिनमें उनकी अंक कम थी।

परीक्षा के लिए तैयारी

इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • मूल परीक्षा के प्रश्न पत्रों को हल करें और अपनी कमियों को पहचानें।
  • विषय के महत्वपूर्ण भागों को ध्यान से पढ़ें और समझें।
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें।
  • नियमित रूप से अभ्यास करें।

परीक्षा के लिए सलाह

  • परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचें।
  • अपना प्रवेश पत्र और पहचान पत्र साथ लाएं।
  • परीक्षा के दौरान शांति बनाए रखें और शांत रहें।
  • सभी प्रश्नों के उत्तर दें, भले ही आप उन्हें पूरी तरह से न समझें।

उम्मीद है कि इस घोषणा से उन छात्रों को राहत मिलेगी जो मूल परीक्षा में सफल नहीं हुए थे या अपनी अंक सुधारना चाहते थे।tunesharemore_vertadd_photo_alternate

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *