अवध बार एसोसिएशन ने अपने सदस्यों हाई कोर्ट में याचिका दायर करते समय “लखनऊ बेंच” के बजाय “Hon’ble High Court of Judicature at Allahabad, sitting at Lucknow “ लिखने को कहा।

हाल ही में इलाहाबाद हाई कोर्ट लखनऊ के अवध बार एसोसिएशन ने अपने सदस्यों हाई कोर्ट में याचिका दायर करते समय   “लखनऊ बेंच” के बजाय “Hon’ble High Court of Judicature at Allahabad, sitting at Lucknow “ लिखने को कहा।

अवध बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राकेश चौधरी और महासचिव श्री एएन त्रिपाठी  द्वारा लिखे गए एक संयुक्त पत्र में कहा गया है कि:

अवध बार एसोसिएशन के सभी विद्वान सदस्यों और कानूनी बिरादरी के अन्य सदस्यों द्वारा अब से अपनाई जाने वाली प्रथा माननीय उच्च न्यायालय, लखनऊ को संदर्भित करते हुए, इस नामकरण का उपयोग सभी अभिवचनों और सभी संचारों में किया जाएगा। आगे माननीय उच्च न्यायालय से अनुरोध है कि संस्थान के भीतर और बाहर सभी संचारों में उक्त नामावली में लखनऊ के इस माननीय न्यायालय को संदर्भित करें; 

भारत सरकार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार और अन्य हितधारकों से भी अनुरोध किया गया है कि वे उक्त नामकरण “Hon’ble High Court of Judicature at Allahabad, sitting at Lucknow ” का उपयोग करें;

पत्र में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के लिए उच्च न्यायालय की लखनऊ सीट का पूरे देश में किसी भी अन्य उच्च न्यायालय या उनकी संबंधित पीठों के विपरीत एक अनूठा इतिहास है। इस राज्य के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ सीट का न तो कभी पता चला और न ही इसे उत्तर प्रदेश के उच्च न्यायालय की पीठ के रूप में मान्यता मिली है। वास्तव में, उच्च न्यायालय की लखनऊ सीट की उत्पत्ति पूरे देश में किसी अन्य उच्च न्यायालय की उत्पत्ति से भी पहले की है। अवध साम्राज्य के विलय के बाद, 1856 में लखनऊ में न्यायिक आयुक्त के न्यायालय की स्थापना की गई, हालांकि आगरा और अवध के क्षेत्रों को 1877 में विलय कर दिया गया था; हालांकि, लखनऊ में न्यायिक आयुक्त न्यायालय और इलाहाबाद में उत्तर पश्चिमी प्रांत के लिए तत्कालीन उच्च न्यायालय के आकार में न्यायिक स्थापना को अपनी विशिष्ट और विशिष्ट पहचान के साथ स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति दी गई थी। लखनऊ में वही न्यायालय बाद में 1925 में तत्कालीन विधान सभा के एक अधिनियम द्वारा अवध के मुख्य न्यायालय के रूप में विकसित हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *