अटल पेंशन योजना के तहत रोजाना जमा करें 7 रुपये, हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

योजना के तहत रोजाना जमा करें 7 रुपये, हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन : केंद्र सरकार द्वारा अपने कार्यकाल में निवेश के करने के मकसद से कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है, जिसका लोग लाभ भी उठा रहे हैं ! उन्हीं कुछ सरकारी योजनाओं (Government schemes) में एक है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) ! इस योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में हर महीने सीधे 500 रुपए जमा कराए जा रहे हैं !

Atal Pension Yojana : योजना के तहत रोजाना जमा करें 7 रुपये, हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

इस योजना की शुरूआत की पीछ यही कारण है ! जैसा की आप सभी जनाते हैं कि नौकरी करने के दौरान लोगों के पास पैसे कमाने के कई साधन मौजूद होते हैं, लेकिन एक उम्र को पार करने के बाद न नौकरी होती है और ना पैसा कमाने के साधन ! अगर कुछ होता है वो है पेंशन ! ऐसे में अगर आपको बुढ़ापे के समय होने वाले खर्चों की चिंता सता रही है तो आप सरकार की इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में अपना निवेश कर सकते हैं !

18 से 40 साल कर कोई भी कर सकता है योजना में निवेश

Atal Pension Yojana अगर आप भी हम महीने 5,000 रुपये पेंशन के रुप में चाहते हैं तो आज ही अटल पेंशन (APY) में अपना खाता खुलवा सकते हैं ! इतना ही नहीं इस योजना के लिए कोई भी 18 से 40 साल के बीच का भारतीय नागरिक लाभ ले सकता है ! वहीं सामने आ रही खबरों की माने तो उत्तर प्रदेश में अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है ! साथ ही राजधानी लखनऊ के चौक स्थित प्रधान डाकघर (Head post office) में बीते एक महीने में ग्राहकों की संख्या तेजी बढ़ी है ! ऐसे ही बैंकों में भी अटल पेंशन के Subscriber की संख्या काफी बढ़ी है !

हर महीने करना होता है अंशदान

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत आवेदक को 60 साल के होने के बाद से आजीवन 1,000 से लेकर 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलती है ! इसके लिए अलग-अलग उम्र के हिसाब से आपको अपना निवेश करना होता है ! जैसे कि अगर आपकी उम्र 21 साल है और आप हर महीने 5000 रुपये की पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने केवल 210 रुपये यानी 7 रुपये रोजाना जमा करने होंगे ! साथ ही उम्र बढ़ने के साथ ही आपका मंथली योगदान भी बढ़ता जाता है ! इस योजना के तहत आपको Monthly, quarterly और half-yearly premiums जमा करने का विकल्प मिलता है !

60 साल के बाद मिलती हैं 5 हजार रुपये की मंथली पेंशन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2015 में केंद्र सरकार (central government) ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) की शुरूआत की थी ! इस योजना का सीधा उद्देश्य कम इनकम वाले लोगों को 60 साल बाद पेंशन का लाभ दिलाना है ! साथ ही इस योजना के तहत लाभार्थी साल में एक बार कभी भी पेंशन की राशि बढ़ा या घटा भी सकते हैं !

ये सुविधा 1 जुलाई 2020 से लागू की गई है ! बता दें कि इस योजना (APY) का संचालन पीएफआरडीए (PFRDA) की ओर से किया जाता है ! इसके लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस (post office) में सेविंग अकाउंट (Saving account) होना चाहिए !

अटल पेंशन योजना की खास बातें

1). 18 से 40 साल तक की आयु के सभी भारतीयों आवेदन कर सकते हैं !
2). 60 साल के बाद से जीवन भर के लिए मासिक पेंशन (Monthly pension) मिलती है !
3). योजना के तहत न्यूनतम पेंशन 1,000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 5,000 रुपये है !
4). Maturity से पहले लाभार्थी की मृत्यु होने पर पेंशन उसके जीवनसाथी को मिलेगी !
5). पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर पेंशन की राशि नॉमिनी को मिलेगी !
6). किस्त लगातार जमा होनी चाहिए, Contribution रुकने पर खाता फ्रीज कर दिया जायेगा और फिर बंद हो जाएगा !
7). योजना के तहत 1000, 2000, 3000, 4000 और 5000 हर महीने पेंशन का विकल्प लिया जा सकता है !
8). योजना के तहत Subscriber को कम से कम 20 सालों तक लगातार Premium जमा करनी होगी !
9). अटल पेंशन योजना (APY) में 50 फीसदी राशि Subscriber और 50 फीसदी केंद्र सरकार (central government) देती है !

योजना से जुड़ी बाकी जानकारी के लिए

इसके अलावा अगर आप अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़ी कोई भी जानकारी पाना चाहते तो योजना की इस आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर जान सकते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *