एनसीईआरटी कक्षा 03 और कक्षा 06 के लिए बनायेगा नयी किताबें

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पहले घोषणा की थी कि कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी।शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए, कक्षा 3 और 6 में नई और आकर्षक पाठ्यपुस्तकें पेश की जाएंगी। पाठ्यपुस्तक विकास कार्य अंतिम चरण में है और ग्रेड 3 और 6 के लिए नौ पाठ्यपुस्तकें पहले से ही उपलब्ध हैं। शेष आठ जल्द ही उपलब्ध होंगी।


एनसीईआरटी (NCERT) का प्रारंभिक लक्ष्य इस वर्ष केवल कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीएफ 2023 पर आधारित नई पाठ्यपुस्तकें जारी करना था। जहां कक्षा 3 के लिए पाठ्यपुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं, वहीं कक्षा 6 के लिए पाठ्यपुस्तकें आने में देरी हो रही है।


इस सप्ताह ही एनसीईआरटी ने शैक्षणिक सत्र के मध्य में कक्षा 6 के लिए नई अंग्रेजी और हिंदी पाठ्यपुस्तकें जारी कीं। सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और गणित जैसे शेष विषयों की पाठ्यपुस्तकें अभी तैयार नहीं हैं और स्कूलों को तब तक कक्षा 6 के छात्रों को ब्रिज कार्यक्रम से पढ़ाने के लिए कहा गया है।

अधिकारी ने कहा, “एनईपी 2020 का उद्देश्य बेहतर शिक्षण परिणामों के लिए सीखने को आनंददायक और तनाव मुक्त बनाने के लिए आर्थिक रूप से मूल्य वाली, उच्च गुणवत्ता वाली पाठ्यपुस्तकें प्रदान करना है। एनसीईआरटी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को पूरी तरह से महसूस करने के लिए कक्षा 1 से 12 तक के लिए नई पाठ्यपुस्तकों का निर्माण कर रहा है।

अधिकारी ने बताया कि मंत्री ने स्कूल शिक्षा सचिव, एनसीईआरटी निदेशक और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अध्यक्ष के साथ एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक विकास की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *