सेल्फ एटेंडेंस क्या है

विद्यालय में उपस्थित रहने की स्थिति में प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा सेल्फ एटेंडेंस के विकल्प का चयन करते हुए बटन को क्लिक करना होगा। आनलाइन एटेंडेंस बनाने के लिए शिक्षकों को संबंधित विद्यालय की पांच सौ मीटर की परिधि में रहना अनिवार्य है। विद्यालय के पांच सौ मीटर की परिधि में रहने की स्थिति में शिक्षक को उनके मोबाइल स्क्रीन पर दो बटन ( एक स्कूल इन और दूसरा स्कूल आउट) दिखाई देगा।

शिक्षक विद्यालय आते ही आनलाइन अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाइल स्क्रीन पर अंकित स्कूल-इन बटन को क्लिक करेंगे एवं विद्यालय से जाते समय स्कूल-आउट बटन को क्लिक करेंगे। स्कूल-इन बटन को क्लिक करते ही मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जाएगा एवं मोबाइल स्क्रीन पर कैप्चर एवं कन्फर्म बटन दिखाई देगा। प्रधानाध्यापक व शिक्षक द्वारा पहले कैप्चर बटन क्लिक किया जाएगा।जिसके उपरांत उनका फोटो, दिनांक, एवं समय आदि स्क्रीन पर दिखाई देगा। यदि फोटो, दिनांक और समय सही है तो कन्फर्म बटन क्लिक किया जाएगा। जिसके बाद संबंधित प्रधानाध्यापक व शिक्षक का फोटो एवं समय के साथ उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी।

सरकारी काम से बाहर हैं तो मार्क आन ड्यूटी क्लिक करेंगे शिक्षक

विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्त हैं तो ऐसी स्थिति में मार्क आन ड्यूटी का विकल्प का चयन करते हुए बटन को को क्लिक करेंगे। मोबाइल फोन के स्क्रीन पर पर दो बटन मार्क इन और मार्क आउट दिखाई देगा। मार्क इन बटन को क्लिक करते हुए शिक्षक की उपस्थिति एप पर दर्ज हो जाएगी।

इसी प्रकार प्रतिनियुक्त कार्य स्थल से प्रस्थान करते समय मार्क आउट का बटन क्लिक करेंगे। एप के उपयोग के क्रम में किसी यूजर को किसी तरह की समस्या होने की स्थिति में टिकट राइज करने की सुविधा उपलब्ध है। जिसके आधार पर राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनजमेंट यूनिट द्वारा तकनीकी बाधा को दूर किया जाएगा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *