Friday, March 29, 2024
Secondary Education

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर केंद्र की सूची जारी कर दिया

: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के दसवीं और 12वीं की परीक्षा को देखते हुए गौतमबुद्धनगर में 56 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग ने 61 परीक्षा केंद्रों को चयनित किया था, लेकिन फाइनल सूची में पांच केंद्रों को बाहर कर दिया है। कोरोना संक्रमण को देखते इस बार नौ परीक्षा केंद्र बढ़़ाए गए हैं। 

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा को लेकर केंद्र की सूची जारी कर दिया है। 24 अप्रैल से 12 मई तक चलने वाले बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग भी तैयरियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। जनपद में इस बार 41 हजार छात्र-छात्राएं हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची भी शासन को भेज दी है। 

14 फरवरी परीक्षा केंद्र निर्धारित करने का अंतिम तिथि थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बाद शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा किया है। जबकि पिछले वर्ष जनपद में 47 परीक्षा केद्रों पर ही बोर्ड परीक्षा हुई थी। 

गौतमबुद्धनगर के जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि जनपद में 56 केंद्रों का चयन किया गया है। इससे पहले 61 परीक्षा केंद्र चयनित किए गए थे। जिलाधिकारी सुहास एल वाई के निर्देशन में इन परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इसमें पांच परीक्षा केंद्रों में मानकों की कमी पाई गई। इसके चलते इन परीक्षा केंद्रों को सूची से बाहर कर दिया गया। 

250 से 1200 छात्र- छात्राएं एक साथ देगें बोर्ड परीक्षा
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की क्षमता और व्यवस्था के अनुसार 250 से 1200 छात्र-छात्राएं एक साथ परीक्षा देंगे। पूरी परीक्षा नकल विहीन होगी। परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कमरों को वाइस रिकाडर समेत डबल सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसका एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जहां से इन परीक्षा केद्रों की निगरानी की जाएगी। 

admin

Up Secondary Education Employee ,Who is working to permotion of education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *